सेक्स के 10 फायदे वो फायदे जिस के बारे में आप अनजान…

18 से 102 साल की उम्र तक के 3,500 से ज्यादा लोगों पर किए गए शोध में जो कपल हफ्ते में कम से कम तीन बार यौन संबंध बनाते हैं, वो कम सेक्स करने वालों के मुकाबले चार से सात साल युवा दिखते हैं.

हालांकि, डॉ. वीक्स ने इस बात पर भी जोर दिया कि असंयमित लोगों को इसका फायदा नहीं मिलता. ‘ऐसा इसलिए क्योंकि स्वस्थ यौन संबंध शारिरीक और मानसिक संबंध पर निर्भर करता है. वफादारी सेक्स लाइफ के लिए सबसे अहम है’.

सेक्स के 10 फायदे:
आपको बनाए जवान: डॉ. वीक्स के शोध के अनुसार, जो लोग हफ्ते में तीन बार यौन संबंध बनाते हैं वो चार से सात साल युवा दिखते हैं. सेक्स दिल की धड़कन बढ़ाता है जिससे ऑक्‍सीजन पूरे शरीर तक पहुंचती है. साथ ही त्वचा तक पोषक तत्व पहुंचते हैं.

आपको रखे फिट: भले ही सेक्स वजन घटाने का सबसे प्रभावशाली तरीका नहीं है, फिर भी इस दौरान आप 100 से 259 कैलोरी एक घंटे में खपा सकते हैं.

मूड बनाए सेक्स: सेक्‍स के दौरान जब महिलाएं चरम पर पहुंचती हैं तो उनके शरीर से ऑक्‍सीटोसिन नाम का एक हार्मोन निकलता है. इस हार्मोन की वजह से महिलाओं को किसी के साथ होने का एहसास होता है. यह हार्मोन दो लोगों के बीच बॉन्डिंग बनाने में भी मददगार है. यह हार्मोन सिर्फ महिलाओं में बनता है. आपको बता दें कि यह वही हार्मोन है जो महिलाओं में बच्‍चे को जन्‍म देने के बाद बनता है. हालांकि डिलीवरी के बाद इस हार्मोन का स्राव पूरे 20 मिनट तक होता है, जब‍िक सेक्‍स के दौरान यह थोड़ी मात्रा में ही बनता है.

इम्यून सिस्टम बनाए मजबूत: ओहियो यूनिवर्सिटी ऑफ ओस्टीयोपैथिक मेडीसिन में किए गए एक अनुसंधान के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित वो महिलाएं जो अकसर सेक्‍स के दौरान चरम पहुंचती हैं, उनकी सेहत में जल्‍द सुधार होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सेक्स के दौरान टी-3 और टी-4 टाइप के लिम्फोसाइट सेल की संख्या बढ़ती है जो इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं.

दूर भगाए तनाव: यह वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित हो चुका है कि सेक्‍स करने से हमारे दिमाग में एंडोर्फिन रसायन बनता है जो पेनकिलर का काम करता है. ये ‘फील-गुड’ एंडोर्फिन मांसपेशियों के तनाव को भी कम करता है.

दिल को रखे सुरक्षित: पुरुषों के लिए भी सेक्स के विशेष फायदे हैं, खासकर तब जब उनकी ऊम्र 40 के पार हो जाती है. शोध के अनुसार सेक्स, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ाता है जो दिल की रक्षा करता है.

कामसूत्र’ ​के ये प्रचीन राज आप ने कही भी नही सुना पढ़ा होगा…

बेस्ट डीटॉक्स है सेक्स- सेक्स शरीर को डीटॉक्स यानी कि विषैले तत्‍वों से दूर रखने में भी अहम भूमिका निभाता है. सेक्स के दौरान निकले पसीने के जरिए शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

उम्र बढ़ाए सेक्स: यूके के शहर वेल्स में तकरीबन हजार पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार जो हफ्ते में दो से ज्यादा बार सेक्स करते हैं, वो समय से पहले मौत के खतरे को लगभग आधा कम कर देते हैं, उनके मुकाबले जो औसतन महीने में एक बार कम्पलीट सेक्स करते हैं.

प्रेग्नेंसी के खतरों को कम करे सेक्स: 1994 में एक परीक्षण के दौरान पाया गया कि लंबे समय तक यौन संबंध बनाए रखने के बाद गर्भधारण करने पर महिलाओं में गर्भावस्था से जुड़े खतरों की संभावना कम होती है. कनाडा के ओंटारियो स्थित मैक मास्टर यूनिर्विसिटी में शोध के दौरान ये पाया गया कि प्रीक्लैम्प्सिया की समस्या उन प्रेग्नेंट महिलाओं में आम थी जिन्होने यौन संबंध के सालभर में ही गर्भधारण कर लिया. प्रीक्लैम्प्सिया खतरनाक अवस्था है, जिसमें गर्भवती महिलाओं का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. अगर इसका इलाज ना हो तो प्रेगनेंट महिलाओं की जान को भी खतरा हो सकता है.

दूर भगाए मोटापा- सेक्‍स आपके शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी यानी कि मोटापे को दूर करने में भी बेहद कारगर है. कई अध्‍ययनों से यह साबित हो चुका है कि मोटापे को भगाने के लिए जिम या जॉगिंग से ज्‍यादा फायदेमंद सेक्‍स है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com