सुबह नाश्ते में बनाएं मेथी छोले भूल जाएंगे दूसरी सब्जियां

सर्दियों के मौसम में अगर सुबह के नाश्ते में कुछ गरमा गरम और चटपटा खाने को मिल जाए तो दिन की शुरुआत अच्छी हो जाती है. पराठे के साथ अक्सर कुछ चटपटा खाने का मन करता है. इस बार नाश्ते में पराठे के साथ कुछ तीखा और चटपटा बनाना हो तो सूखे मेथी छोले बनाए जा सकते हैं. इस बार आप घर पर मेथी छोले जरूर ट्राई करें. बड़ों से लेकर बच्चों तक सबको ये पसंद आएंगे. आइए आपको बताते हैं मेथी छोले बनाने की आसान विधि.मेथी साग- 2 कप


घी- 1 चम्मच
जीरा- 1 चम्मचतेजपत्ता- 1
बारीक कटा प्याज- 2
बारीक कटा लहसुन- 6 कलियां
बारीक कटा अदरक- 1 टुकड़ा
कटी मिर्च- 1

नमक- स्वादानुसार
हल्दी पाउडर- 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
जीरा पाउडर- 1 चम्मच
गरम मसला पाउडर- 1/2
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
बारीक कटे टमाटर- 2

मेथी छोले बनाने की विधि
काबुली चने को रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें. सुबह उसमें से पानी निकलकर एक कप पानी और थोड़े नमक के साथ कुकर में धीमें आंच पर सात से आठ सिटी लगा लें. अब कड़ाही में घी गर्म करें और उसमे तेजपत्ता डालें. उसके बाद अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर एक मिनट तक भून लें. अब कड़ाही में प्याज डालें. सुनहरे होने तक उसे भुनें.

अब उसमें नमक, हल्दी और टमाटर डालकर मिलाएं. हल्का सा पकने दें. अब मेथी के पत्ते को कड़ाही में डालकर मिलाएं. जब मेथी का पत्ता मुलायम हो जाए तो कड़ाही में लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, धनिया पत्ता और उबले हुए छोले डाल दें. उबले हुए छोले डालने के बाद उसे माध्यम आंच पर चार से पांच मिनट तक और पकाएं. आखिरी में उसमें नमक एड करें. आपके टेस्टी मेथी छोले तैयार हैं. इसे पराठे के साथ सर्व करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com