सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनाव आयोग का नया प्रोटोकॉल जारी

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद चुनाव आयोग ने सिंबल लोडिंग यूनिट के संचालन और भंडारण के लिए एक नया प्रोटोकॉल जारी किया है जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि मशीनों को सील करके एक कंटेनर में सुरक्षित किया जाना चाहिए और भंडारण किया जाना चाहिए। अदालत ने कहा कि चुनाव नतीजे आने के बाद कम से कम 45 दिनों तक सिंबल स्टोर यूनिट को सुरक्षित रखा जाए।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद चुनाव आयोग ने सिंबल लोडिंग यूनिट (एसएलयू) के संचालन और भंडारण के लिए एक नया प्रोटोकॉल जारी किया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि मशीनों को सील करके एक कंटेनर में सुरक्षित किया जाना चाहिए और भंडारण किया जाना चाहिए। अदालत ने कहा कि चुनाव नतीजे आने के बाद कम से कम 45 दिनों तक सिंबल स्टोर यूनिट को सुरक्षित रखा जाए।

बुधवार को एक बयान में चुनाव आयोग ने कहा कि सभी राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को सिंबल लोडिंग यूनिट (एसएलयू) के संचालन और भंडारण के लिए नए प्रोटोकॉल को लागू करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे और प्रावधान बनाने का निर्देश दिया गया है। आयोग ने कहा, “जैसा कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है, संशोधित प्रोटोकॉल 1 मई, 2024 को या उसके बाद वीवीपैट में सिंबल लोडिंग प्रक्रिया के पूरा होने के सभी मामलों में लागू होते हैं।”

शीर्ष अदालत ने पिछले शुक्रवार को चुनाव में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले उम्मीदवारों के अनुरोध पर सिंबल लोडिंग यूनिट को सील करने और संग्रहीत करने के निर्देश जारी किए थे और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में लगे माइक्रो-कंट्रोलर के सत्यापन का मार्ग भी प्रशस्त किया था।

एसएलयू किसी विशेष सीट पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों का नाम और प्रतीक वीवीपैट या पेपर ट्रेल मशीनों पर अपलोड करता है। अब तक, ईवीएम और वीवीपैट पर्चियों को नतीजों के बाद 45 दिनों तक संग्रहीत किया जाता था। चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद इन 45 दिनों में लोग चुनाव को चुनौती देते हुए संबंधित हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दायर कर सकते हैं। याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट द्वारा ईवीएम और वीवीपैट पर्चियां मंगाई जा सकती हैं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश से पहले एसएलयू को बीईएल या ईसीआईएल के इंजीनियरों द्वारा स्थानीय चुनाव अधिकारियों को सौंप दिया गया था। मतदान के एक दिन बाद एसएलयू दो सार्वजनिक क्षेत्र इकाइयों के इंजीनियरों को लौटा दिए गए जो एसएलयू के साथ मतपत्र इकाई, नियंत्रण इकाई और वीवीपीएटी का निर्माण करते हैं।

कुछ साल पहले एक फीचर जोड़ा गया था जिससे उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधियों को टीवी मॉनीटर पर सिंबल लोड करने की प्रक्रिया देखने में मदद मिली। यह सुविधा पारदर्शिता बढ़ाने के लिए जोड़ी गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com