सुपरओवर में रोहित के छक्कों से भारत ने न्यूजीलैंड की धरती पर इतिहास रच दिया

भारत ने हेमिल्टन टी-20 मैच को सुपरओवर में जीत लिया है. इसी के साथ ही भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बना ली है.

भारत ने यह मैच जीतकर न्यूजीलैंड की धरती पर इतिहास रच दिया है. इस मैच में जीत के साथ ही भारत ने पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज फतह कर ली. भारत इससे पहले न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं जीत पाया था.

भारत ने न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज साल 2008-2009 में खेली गई थी. दो मैचों की इस टी-20 सीरीज में भारत को 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी.

इसके बाद भारत को 2018-2019 में खेली गई टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड ने 2-1 से हराया था. इसी के साथ ही भारत ने 11 साल में पहली बार न्यूजीलैंड की धरती पर द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज जीती है.

बता दें कि मौजूदा टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके बाद दूसरे टी-20 मैच को भी भारत ने 7 विकेट से जीता और अब हेमिल्टन में भी तीसरे टी-20 में जीत के साथ भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली.

न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियमसन ने 95 रनों की पारी खेली, लेकिन वे जीत नहीं दिला सके. न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन बनाने थे, लेकिन मोहम्मद शमी ने सिर्फ 8 रन ही दिए.

उन्होंने आखिरी गेंद पर रॉस टेलर को आउट कर मैच टाई करा दिया. मार्टिन गुप्टिल 31 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने कॉलिन मुनरो के साथ पहले विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की. गप्टिल को शार्दुल ने आउट किया. मुनरो (14) को जडेजा ने राहुल के हाथों स्टंप कराया. मिशेल सेंटनर (9) को चहल ने बोल्ड किया.

मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो की ओपनिंग जोड़ी ने न्यूजीलैंड को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रनों की पार्टनरशिप की. छठे ओवर में शार्दुल ठाकुर ने मार्टिन गप्टिल को संजू सैमसन के हाथों कैच आउट करा कर न्यूजीलैंड को पहला झटका दे दिया.

मार्टिन गप्टिल 31 रन बनाकर आउट हुए. गप्टिल के आउट होने के बाद कोलिन मुनरो भी चलते बने. रवींद्र जडेजा ने कोलिन मुनरो को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों स्टंप आउट करा कर न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट भी गिरा दिया. कोलिन मुनरो 14 रन बनाकर आउट हुए.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 179 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 180 रनों का टारगेट दिया. भारत के लिए रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 65 रनों की पारी खेली.

रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 38 और विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 27 रनों का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के लिए हामिश बेनेट ने 4 ओवर में 54 रन देकर 3 विकेट झटके. मिशेल सेंटनर और कोलिन डी ग्रैंडहोम को 1-1 विकेट मिला.

रोहित शर्मा के 40 गेंदों में 65 रन की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी-20 क्रिकेट मैच में पांच विकेट पर 179 रन बनाए. रोहित ने अपनी आक्रामक पारी में 6 चौके और 3 छक्के लगाए. उन्होंने केएल राहुल (19 गेंद में 27 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने लगातार तीसरी बार टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. मेजबान टीम में ब्लेयर टिक्नेर की जगह स्कॉट कुग्गेलैन को शामिल किया गया. भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. राहुल और रोहित ने आते ही आक्रामक अंदाज में खेलते हुए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की मैदान के चारों ओर धुनाई की. टिम साउदी और हामिश बेनेट दोनों महंगे साबित हुए. साउदी को कोई विकेट भी नहीं मिल सका, जबकि बेनेट ने तीन विकेट चटकाए.

भारत ने पहले छह ओवरों में 69 रन बना डाले. रोहित ने अपना अर्धशतक 23 गेंदों में पूरा किया. उन्होंने बेनेट के दूसरे ओवर में 27 रन बनाए. रोहित ने तीसरी बार टी-20 क्रिकेट में इतनी गेंद में अर्धशतक पूरा किया है.  उन्होंने सबसे तेज फिफ्टी वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में 22 गेंदों में लगाया था.

राहुल दूसरे छोर पर कोलिन डी ग्रांडहोम का शिकार हुए. शिवम दुबे (तीन) को तीसरे नंबर पर भेजा गया, लेकिन यह प्रयोग विफल रहा. वह सात गेंद खेलने के बाद आउट हो गए और भारतीय पारी का प्रवाह भी टूटा. इस दबाव में रोहित भी बेनेट को अपना विकेट गंवा बैठे.

भारत ने तीन ओवरों में सात रन के भीतर तीन विकेट गंवाए. कप्तान विराट कोहली (27 गेंदों में 38 रन) और श्रेयस अय्यर (17 रन) ने चौथे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की. अय्यर का विकेट 17वें ओवर में गिरा और दो ओवर बाद कोहली भी पवेलियन लौट गए. मनीष पांडे ने 14 और रवींद्र जडेजा ने 10 रन बनाकर भारत को 170 के पार पहुंचाया.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com