सावन का पहला सोमवार: शिव मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब

भगवान भोलेनाथ को समर्पित श्रावण मास की शुरुआत आज से हो गई। सावन के पहले सोमवार पर लखनऊ सहित प्रदेश के सभी प्रमुख मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। भक्त बड़ी संख्या में सुबह चार बजे से ही मंदिरों में दर्शन के लिए लाइन में लग गए।

लखनऊ के प्रसिद्घ मंदिरों में सुबह की आरती के लिए एक दिन पहले ही तैयारियां कर ली गई थीं।

शहर के महाकाल मंदिर में बाबा भोलेनाथ का भव्य श्रृंगार किया गया और मनकामेश्वर मंदिर में सुबह चार बजे आरती की गई।

मंदिरों में हर हर महादेव के गूंज होती रही। श्रद्घालु बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए कतारों में लगे हुए हैं।

महाकाल मंदिर में रात 12:00 बजे सावन मास के प्रथम सोमवार पर बाबा का रुद्राभिषेक हुआ। इसके बाद श्रृंगार किया गया और फिर प्रात: 4 बजे बाबा की भस्म आरती की गई।

मंदिरों में पूजा-पाठ की तैयारियां एक दिन पहले ही पूरी कर ली गई थीं। इस बार सावन में पांच सोमवार पड़ेंगे।

बुद्धेश्वर महादेव मंदिर में सुबह से ही भक्तों की लंबी लाइनें लग गईं।

भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की कतार में बड़े-बूढ़े सभी लोग शामिल थे।

इस अवसर पर बुद्धेश्वर महादेव का खास तरह से श्रृंगार किया गया।

सावन के पहले सोमवार पर मनकामेश्वर मंदिर में भव्य आरती हुई।

इस बार के सावन मास की खास बात है कि इसकी शुरुआत सोमवार को हुई और समापन भी सोमवार को हो रहा है। इस साल शिव भक्तों को सावन के पांच सोमवार व नौ विशेष योग का पुण्य मिलेगा।

वैदिक ज्योतिष शोध परिषद के अध्यक्ष महामहोपाध्याय डॉ. आदित्य पांडेय, ज्योतिषाचार्य पंडित धीरेंद्र पांडेय व ज्योतिषाचार्य एसएस नागपाल का कहना है कि शिव महापुराण के अनुसार, श्रावण मास का हर दिन भगवान शिव के पूजन के लिए शुभ है। सामान्यत: रुद्राभिषेक करने के लिए शिववास देखने की आवश्यकता होती है, लेकिन श्रावण मास में ये बंधन लागू नहीं होता है। इस महीने के किसी भी दिन और किसी भी समय बिना तिथि व मुहूर्त देखे रुद्राभिषेक कर सकते हैं।

सीतापुर: शिवालयों में उमड़ी भीड़, लगी श्रद्धालुओं की कतारें
श्रावण मास के पहले सोमवार पर मन्दिरो में आस्था का सैलाब उमड़ा। सुबह से ही शिवालयों में भक्त पहुंचने लगे। वहीं, बोल बम के जयकारों के साथ शिवालय गुंजायमान होने लगे। शहर के श्यामनाथ मन्दिर, नर्मदेश्वर बाबा संग सभी शिवालयों में श्रद्धालु लंबी-लंबी कतारों में खड़े होकर महादेव के पूजन अर्चन के लिए लालायित दिखे।

सावन के पहले सोमवार के दिन मंदिरों में भोलेनाथ की विशेष पूजा की जा रही है। भक्तों की खासा भीड़ उमड़ी रही है। लहरपुर में भी सावन के प्रथम सोमवार को क्षेत्र के विभिन्न शिव मंदिरों एवं प्रसिद्ध बाबा जंगली नाथ मंदिर पर श्रद्धालुओं का उमड़ी भारी भीड़। भारी पुलिस बल तैनात रहा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com