सावधान: ऐसी चाय पीने से आपकी जा सकती है जान, जानिए क्या हैं वजह

सावधान: ऐसी चाय पीने से आपकी जा सकती है जान, जानिए क्या हैं वजह

चाय सेहत के लिए फायदेमंद है। गर्मागर्म चाय पीते ही थकान मिट जाती है और मूड फ्रेश हो जाता है। लेकिन अगर यही चाय गलत कप में डालकर पिएं तो जानलेवा साबित हो सकती है। आमतौर पर ठेले या ढाबे पर मिलने वाली चाय प्लास्टिक के कप में ही दी जाती है। हालांकि, इस तरह चाय पीना गर्म जहर पीने के बराबर हैसावधान: ऐसी चाय पीने से आपकी जा सकती है जान, जानिए क्या हैं वजह

दरअसल, कप बनाने के लिए जिस प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है उसमें बिस्फिनॉल-ए और डाईडथाइल हेक्सिल फैलेट नामक केमिकल मौजूद होता है। जैसे ही यह गर्म चीज के संपर्क में आता है, यह टूटकर उसमें घुलने लगता है। जब ऐसी कप में गर्म चाय डालते हैं तो ये केमिकल्स चाय में घुलकर हमारे शरीर के अंदर जाते हैं और हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

सिर्फ चाय नहीं, बल्कि प्लास्टिक के बने प्लेट्स में खाना खाना भी हानिकारक है। वहीं, अगर हम किसी रेस्त्रां से खाना पैक कराते हैं तो वह भी प्लास्टिक के बर्तन या पैकेट में मिलता है। इस तरह वह खाना भी नुकसानदायक बन जाता है। प्लास्टिक की जगह पेपर या थर्माकोल से बने डिस्पोसेबल कप में ही चाय-कॉफी पिएं। अगर कुल्हड़ वाली चाय मिल जाए, तो फिर कहना ही क्या!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com