सावधान, इस पौधे को छूने से मिनटों में जा सकती हैं आपकी जान...

सावधान, इस पौधे को छूने से मिनटों में जा सकती हैं आपकी जान…

आजकल शहरों के लोगों को अपने घर में पौधे लगाने का बहुत शौक होता है. यह शौक इस हद तक होता है कि हम किसी जंगल में  पिकनिक पर जाते है या कहीं घूमने जाते है, ऐसे में हमें कोई पौधा अगर पसंद आ जाता है तो हम उसे अपने घर में बिना किसी जानकारी निकाले गमले में लगा लेते है, लेकिन ये आर्टिकल पढ़ने के बाद ध्यान रखे क्योंकि कुछ पौधे ऐसे भी होते है जो मिनटों में आपकी जान ले सकते है.सावधान, इस पौधे को छूने से मिनटों में जा सकती हैं आपकी जान...ऐसे ही एक जानलेवा पौधे का नाम है डंब केन (Dumb Cane or Dieffenbachia). चिकित्सकों की जांच के बाद ये साबित हो चुका है की ये बहुत ही जहरीला पौधा है. जिसको मात्र छूने से आपकी जान को खतरा हो सकता है.

आपको बता दें कि अधिकतर लोग इस पौधे से अपना घर सजाते हैं और वो इस सच्चाई के बारे में नहीं जानते. इस पौधे का दूध अगर शरीर को लग जाए तो त्वचा में खुजली होने लगती है. इस खुजली के चलते पौधे का जहर आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है.

इसका जहर इतना तेज होता है कि छोटे बच्चे मिनटों में इसके प्रभाव में आ जाते है, ऐसा ही एक वाकया है जब एस्टेबन का पांच साल का छोटा बच्चा गार्डन में खेल रहा था और उसने पौधे को छू लिया था. छूने के बाद जब उसके पेट में तेज दर्द उठा तो चीखने चिल्लाने लगा, डॉक्टरों के मुताबिक उसके शरीर में त्वचा के जरिए जहर फैल गया है. जिसके बाद उसकी जान चली गई थी.

अगर कोई इस पौधे को छूता है और फिर उन्हीं हाथों से आंखों को छूता है तो वो हमेशा के लिए अपने आंखों की रोशनी भी खो सकता है. इसमें ऐसे टॉक्सिन्स होते है जो शरीर के अंदर मौजूद खून में बड़ी तेजी से फैलते चले जाते है. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com