सावधान: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अदरक का सेवन, वरना...

सावधान: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अदरक का सेवन, वरना…

सर्दियों में अदरक आपको हर घर में आसानी से मिल जाएगा। अदरक की तासीर गर्म होने के कारण चाय से लेकर सब्जी और चटनी बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सर्दी खांसी में भी आराम पहुंचाता है। आयुर्वेद में भी अदरक की कई खूबियां बताई गई हैं। आज तक आपने सिर्फ इसके फायदे ही सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए इसका सेवन करना जहर जैसा है। आइए जानते हैं किन लोगों को अदरक से दूरी बनाकर रखनी चाहिए…सावधान: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अदरक का सेवन, वरना...

जो लोग वजन बढ़ाने की कोशिश में जुटे हों
सबसे पहले जो लोग अपना वजन बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें अदरक का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि अदरक हमारी भूख को कम करने का काम करता है, जो वजन कम करने वाले लोगों के लिए अच्छा है। तो अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके सेवन आज ही बंद कर दें।

प्रेग्नेंट महिला रखें ध्यान
प्रेग्नेंसी के शुरूआती दौर में महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी होती है, जिसके लिए अदरक का सेवन अच्छा होता है। लेकिन प्रेग्नेंसी के आखिरी तिमाही महीनों में उन्हें अदरक के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर का खतरा बढ़ जाता है।

दवाइयां लेने वाले लोग रखें खयाल
जो लोग रेगुलर दवाइयों पर रहते हैं, ऐसे लोगों को अदरक से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दवाइयों में बेटा-ब्लॉकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन जैसे ड्रग्स होते हैं, जो हमारे शरीर में अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिश्रण बनाते हैं। ये हमारे शरीर को हानि पहुंचा सकते है।

हीमोफीलिया के पेशेंट्स
हीमोफीलिया से ग्रसित लोगों के लिए अदरक का सेवन बहुत नुकसानदायक होता है, क्योंकि अदरक खाने से खून पतला होने लगता है, जो हीमोफीलिया के पेशेंट्स के लिए अच्छा नहीं होता है। इन लोगों को अदरक से कोसों दूर ही रहना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com