साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर बंपर भर्ती

साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (SECR) की ओर से ट्रेड अप्रेंटिस के 733 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी 12 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। इस भर्ती के माध्यम से उम्मीदवारों को एक वर्ष की अवधि के लिए नियुक्ति प्रदान की जाएगी। चयन 10वीं एवं आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

रेलवे में सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (SECR) की ओर से ट्रेड अप्रेंटिस के बंपर पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 12 अप्रैल 2024 तक जारी रहेगी।

योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी बिना देरी करते हुए तुरंत ही अप्रेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इसके साथ ही आपकी सहूलियत के लिए इस पेज पर डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया गया है। आवेदन से पहले अभ्यर्थी एक बार पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से पदानुसार 10वीं/ 12वीं/ संबंधित ट्रेड में ITI उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आयु की गणना 12 अप्रैल 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे कर सकते हैं आवेदन

आवेदन के लिए आपको सबसे पहले अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर जाकर Apprenticeship Opportunities में जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आप यहां पहले रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पूर्ण करके बाद में अन्य जानकारी दर्ज कर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के सन्दर्भ के लिए अपने पास सुरक्षित रख लें।

भर्ती विवरण एवं चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के माध्यम से साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में कुल 733 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। यह नियुक्तियां कुल एक वर्ष की अवधि के लिए होंगी। ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट मैट्रिकुलेशन एवं आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में दर्ज होगा उनको मेडिकल एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्त किया जायेगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com