साइबर क्षेत्र मुक्त एवं सुरक्षित बना रहे इसके लिए प्रयास जारी: विदेश मंत्री एस. जयशंकर

भारत ने डिजिटल क्षेत्र में आतंकवादी ताकतों के प्रवेश को रोकने के लिए समन्वित कार्य करने की अपील की. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने साइबर जगत के संचालन से जुड़े मुद्दों पर पेरिस शांति मंच पर कहा कि महत्त्वपूर्ण ढांचों पर साइबर हमलों के साथ ही खास तरह के सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए देशों को तेज कार्रवाई और इसे कम करने की व्यवस्था पर विचार करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन उपलब्ध आतंकवादी और हिंसक चरमपंथी कंटेंट को खत्म करने के लिए क्राइस्टचर्च अपील को भारत का समर्थन है. विदेश मंत्री ने कहा कि यह इस देश की प्रतिबद्धता को दर्शाता है कि वह एक जैसा सोचने वाले देशों के साथ काम करना चाहता है. यह इसलिए ताकि संपूर्ण डिजिटल जगत हमारी सुरक्षा को जोखिम में डाले बिना हमारे समाज एवं अर्थव्यवस्थाओं को आगे ले जाने में काम आए.

ऑनलाइन आतंकवाद से निपटने और इंटरनेट को सुरक्षित रखने की बड़ी पहल शुरू करने में भारत फ्रांस, न्यूजीलैंड, कनाडा और कई अन्य देशों के साथ शामिल हुआ है.

जयशंकर ने कहा कि वैश्विक नियमन पर सहमति भले ही न बन रही हो लेकिन एक वैश्विक समझ बनाने की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो कि साइबर क्षेत्र मुक्त एवं सुरक्षित बना रहे. उन्होंने कहा कि इसके लिए बहुपक्षवाद पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो गया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com