सर सोबर्स के बाद इन बड़े बल्लेबाजों ने उड़ाए हैं 6 गेंदों पर 6 छक्के...

सर सोबर्स के बाद इन बड़े बल्लेबाजों ने उड़ाए हैं 6 गेंदों पर 6 छक्के…

क्रिकेट में छक्के का रोमांच हमेशा सिर चढ़कर बोलता है. और यदि कोई बल्लेबाज छह गेंदों पर छह छक्के उड़ा दे, तो फिर क्या कहने. 49 साल पहले सर गैरी सोबर्स ने पहली बार यह कारनामा किया था. और उसके बाद से अबतक इन क्रिकेटर्स ने यह उपलब्धि हासिल की है.सर सोबर्स के बाद इन बड़े बल्लेबाजों ने उड़ाए हैं 6 गेंदों पर 6 छक्के...

सर गैरी सोबर्स के नाम 31 अगस्त 1968 में अद्भुत कारनामा जुड़ा. उन्होंने इंग्लिश काउंटी में नॉटिंघमशायर से खेलते हुए ग्लेमॉरगन के मैलकम नैश के ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे. तब फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ऐसा पहली बार देखने को मिला था. छठी बार गेंद रोजर डेविस के हाथों में जरूर गई, लेकिन वह बाउंड्री पार कर चुकी थी. 

17 साल बाद 10 अगस्त 1985 में रवि शास्त्री ने सर गैरी की बराबरी की. जब उन्होंने बड़ौदा के खिलाफ रणजी मुकाबले में तिलक राज की गेंद पर ओवर की सभी गेंदों पर छक्के लगाए. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में यह दूसरा बार यह करिश्माई बल्लेबाजी देखने को मिली. शास्त्री ने उसी मैच में प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी लगाया. 

दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर हर्शल गिब्स वनडे इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने. उन्होंने यह कारनामा 16 मार्च को 2007 के वर्ल्ड कप मैच में किया था. सेंट किट्स में तब उन्होंने नीदरलैंड्स के डैन वैन बंज के ओवर की सभी छह गेंदों को मैदान से बाहर भेजा था. 

क्रिकेट जगत के खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार युवराज सिंह ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बने. जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दूसरे बल्लेबाज बने. 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप के मैच में युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड को अपना निशाना बनाया. मैच में उससे ठीक पहले एंड्रू फ्लिंटॉफ ने युवराज की तरफ भद्दे इशारे किए थे, जिसका जवाब उन्होंने ताबड़तोड़ छक्के जड़कर दिया .

 लंकाशायर के ऑलराउंडर जॉर्डन क्लार्क यह कारनामा करने वाले पांचवें प्रोफेशनल क्रिकेटर बने. 24 अप्रैल 2013 को उन्होंने सेकंड इलेवन मैच में यॉर्कशायर खिलाफ गुरमान रंधावा की गेंदों के अपना शिकार बनाया. नॉटिंघमशायर की तरफ से खेलते हुए एलेक्स हेल्स ने 15 मई 2015 को कुछ अलग ही अंदाज में लगातार छह छक्के मारे. नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में बॉयड रेंकिन के 11वें ओवर की चौथी गेंद पर हेल्स ने एक छक्का लगाने के बाद आखिरी दो गेंदों पर भी छक्के उड़ाए.
अगले ओवर की दूसरी गेंद पर दोबारा स्ट्राइक मिलने पर उन्होंने फिर लगातार 3 छक्के जड़े. इसके साथ ही उन्हें छह लगातार छक्के लगाने में दो ओवर लगे. – रॉस ह्विटले ने कुछ ही दिन पहले (जुलाई 2017) नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में ओवर की लगातार गेंदों पर में 6 छक्के ठोंके. उन्होंने वारविकशायर की ओर से खेलते हुए ऐसा किया. – मिस्बाह उल हक ने हांग कांग में टी-20 लीग में इसी साल (मार्च 2017) उन्होंने छह लगातार गेंदों पर छक्के लगाए. लेकिन उनके ये छक्के पारी के 19वें और 20 ओवर में आए.- कैरेबियाई बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने भी 2014 में एडिलेड स्ट्राइकर की ओर से खेलते हुए लगातार छह छक्के लगाए थे. लेकिन वह बिगबैश लीग का वॉर्म-अप मैच था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com