सर्दी का सितम: चंडीगढ़ में ठंड से कांपे लोग

चंडीगढ़ में कड़ाके की ठंड का सितम जारी है। यही वजह है कि शिक्षा विभाग ने स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी हैं। अब चंडीगढ़ में पांचवीं कक्षा तक विद्यार्थियों की 25 जनवरी तक छुट्टी रहेगी। 26 और 27 जनवरी को छुट्टी है। वहीं 28 जनवरी को रविवार है। अब 29 जनवरी को स्कूल खुलेंगे।

चंडीगढ़ में पिछले तीन दिन से सूरज के दर्शन नहीं हुए हैं। अधिकतम तापमान में भारी गिरावट हुई है, जिसकी वजह से सर्दी बहुत ज्यादा है। दिन में भी लोग सर्दी से कांप रहे है। प्रकोप को देखते हुए यूटी शिक्षा विभाग ने सोमवार को छुट्टियां बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए। अब पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूल 29 जनवरी से खुलेंगे लेकिन छठी से ऊपर की कक्षाएं फिजिकल मोड या ऑनलाइन मोड में लग सकती हैं।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में लोगों को सर्दी से हल्की राहत मिल सकती है। पिछले कुछ दिनों से जारी रेड अलर्ट अब ऑरेंज अलर्ट में बदल गया है। धूप नहीं खिलने और शीतलहर चलने की वजह से लोग काफी परेशान हैं। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री कम रहा। 

न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। लोग पूरे दिन धूप के लिए तरसते रहे। शीतलहर की वजह से लोगों की कंपकंपी छूटती रही। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से चार-पांच डिग्री कम रह सकता है। कोहरा लोगों की परेशानी बढ़ाएगा। 

मौसम साफ रहेगा लेकिन धूप निकलने की भी संभावना कम है। इस दौरान शहर का अधिकतम तापमान 14 डिग्री और न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। मंगलवार के लिए सर्दी और कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान सर्दी काफी ज्यादा रहेगी इसलिए मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने को कहा है।

सर्दी के कारण स्कूलों की छुट्टियां बढ़ीं

शहर में लगातार बढ़ रही सर्दी को देखते हुए यूटी प्रशासन के शिक्षा विभाग ने सोमवार को सर्दियों की छुट्टियां बढ़ा दी। पांचवी कक्षा तक के लिए स्कूल 25 जनवरी तक बंद रहेंगे। 26 और 27 जनवरी को छुट्टी होगी और 28 जनवरी को रविवार का दिन है। ऐसे में इन कक्षाओं के लिए स्कूल 29 जनवरी को ही खुलेंगे। इस दौरान स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं लगा सकते हैं। हालांकि छठी कक्षा और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने कुछ शर्तों के साथ स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है। 

विभाग की तरफ से कहा गया है कि स्कूल चाहें तो ऑनलाइन कक्षाएं भी लगा सकते हैं लेकिन अगर फिजिकल मोड में कक्षाएं लगाने का निर्णय लिया जाता है तो स्कूल सुबह 9:30 बजे से पहले न खोले जाएं और शाम 4:00 बजे के बाद तक न लगाए जाएं ताकि बच्चे सर्दी से प्रभाव से बच सकें। विभाग ने यह आदेश निजी स्कूलों के लिए भी जारी किए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com