सर्दियों में स्किन के लिए वरदान है ये एक तेल, जाने लाभ

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है सर्दियों में स्किन के वरदान आयल के बारे  में जो है सरसो का तेल जी हाँ सर्दियों का मौसम एन्जॉय तो सब करते हैं लेकिन ये मौसम अपने साथ कुछ समस्याएं भी लेकर आती हैं. इस मौसम में स्किन ड्राई होने लगती है और बालों में डैंड्रफ की समस्या भी होती है. इन सब से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई क्रीम, शैंपू और लोशन मौजूद है लेकिन इससे कुछ समय के लिए ही फायदा होता है. इन समस्याओं का सबसे कारगर उपाय है सरसों का तेल.

जानते हैं सरसों का तेल किन समस्याओं से निजात दिला सकता है: स्किन की समस्या करता है दूर: सर्दियों में चेहरे पर पिंपल्स, ड्राई स्पॉट्स आने लगते हैं. अगर आप इसे बिना किसी कैमिकल के हटाना चाहते हैं तो सरसों तेल का इस्तेमाल करें. इसमें विटामिन और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाई जाती है और इससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है.

इसके साथ ही ड्राई स्किन के लिए: सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. मॉश्चराइजर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाता. सरसों का तेल इस समस्या से भी आपको छुटकारा दिला सकता है. सरसों तेल की एक-दो बूंद को ड्राई स्किन पर लगाएं और अपने चेहरे पर भी लगाएं. तेल लगाने के कुछ देर बाद मुंह धो लें.

साथ ही यह अरोमा थैरेपी के काम में भी आता है. स्किन टैन साफ करता है: ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण स्किन टैन हो जाती है. जहां स्किन टैन हुई है वहां सरसों का तेल लगाएं. ऐसा एक हफ्ते में तीन-चार बार करें.जाड़ें में बाल बहुत गिरने लगते हैं और डैंड्रफ की समस्या भी होती है. ऐसा होने पर सिर पर सरसों तेल लगाएं. इसके लिए थोड़ा तेल लें और उससे धीरे-धीरे स्कल्प पर लगाएं और मसाज करें. ऐसा करने के बाद कुछ देर तक बालों को छोड़ दें और थोड़ी देर बाद धो लें. ऐसा करने से आपके बालों की डैंड्रफ आदि की दिक्कत दूर हो जाएगी. सरसों तेल में कैल्शियम, आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. खाने में सरसों तेल का इस्तेमाल करने से शरीर को मजबूती है. साथ ही सरसों तेल से शरीर की मालिश भी करनी चाहिए. इसकी सुगंध से मच्छर दूर भागते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com