सर्दियों में गर्म पानी पीना औषधि के समान माना गया

सर्दियों में सुबह के उठते समय अगर खरास और गला दुखने की शिकायत हो रही है तो इसके अनदेखा न करें और न ही हल्के में लें. अगर यह समस्या तीन चार दिनों के बाद भी ठीक नहीं हो रही है तो इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है.

सुबह के समय कई लोगों को गले की दिक्कत होती है. जो बाद में ठीक भी हो जाती है. गले की दिक्कत र्सिदयों में अधिक होती है. इसलिए सबसे पहले तो गले को सर्दी से बचाएं. सर्द हवा सबसे पहले गले को ही निशाना बनाती है. इस लिए सर्दियों में घर से बाहर निकलने से पहले गले को अच्छी तरह से ढक कर ही निकलें.

सर्दियों में गले को ठीक रखने का सबसे बेहतर उपाय है गर्म यानि गुनगुना पानी. जो लोग सर्दियों में गर्म पानी का सेवन करते हैं उन्हे गले की दिक्कत नहीं होती है साथ ही अन्य बीमारियों से भी निजात मिलती है.

सर्दियों में गर्म पानी को औषधि माना गया है. कई लोग तो पूरे साल ही गर्म पानी पीते हैं. लोगों का मानना है कि गर्म पानी पीने से दैनिक जीवन में होने वाली शारीरिक परेशानियों से बचे रहते हैं. इससे दिल की बीमारी का भी बचाव होता है.

गले की दिक्कत का सीधा असर खानपान से भी है. तैलीय चीजों से परहेज करना चाहिए. जो लोग अधिक जंकफूड और फास्टफूड का सेवन करते हैं उन्हें गले की दिक्कत अधिक होती है.
क्योंकि इसे बनाने में प्रयुक्त होने वाला तेल, और मसाले गले पर सीधा असर डालते हैं वहीं जो लोग शराब आदि का भी सेवन करते हैं उन्हें भी गले की दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अगर गले में दिक्कत शुरू हो गई है तो इन चीजों का सेवन तुंरत बंद कर दें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com