सर्दियों में किस तरह रखें गाड़ी का ध्यान

उत्तर भारत के राज्यों में तापमान कम होने के साथ ही ठंड की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में अगर आप अपनी कार का ध्यान रखें तो कई परेशानियों से आसानी से बचा जा सकता है। हम इस खबर में आपको ऐसी ही कुछ जानकारी दे रहे हैं, जिससे सर्दियों के मौसम में भी कार को सही से रखा जा सकता है।

कवर से ढके कार
अगर आपकी कार को खुले में खड़ा किया जाता है। तो सर्दियों के मौसम में कार के पेंट को नुकसान हो सकता है। ठंड के मौसम में अक्सर ओस गिरती है और तापमान कम होने के कारण कई बार यह कार की सतह पर जम जाती है। ओस के जमने के बाद जब इसे हटाया जाता है तो कई बार स्क्रैच आदि पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे कार को नुकसान हो सकता है। इसलिए कार खुले में खड़ी करनी हो तो उसे कवर से ढकना चाहिए।

कवर्ड पार्किंग का करें उपयोग
अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार ठंड के मौसम में भी सुरक्षित रहे तो आपको अपनी कार को कवर्ड पार्किंग में खड़ा करना चाहिए। ऐसा करने से ना सिर्फ आपकी कार चोरों से सुरक्षित रहेगी। बल्कि इससे कार को ठंड में गिरने वाली ओस और उससे होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकेगा।

पेट्रोल टैंक करवाएं फुल
सर्दियों के मौसम में अक्सर कार को स्टार्ट करने में काफी परेशानी होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कम तापमान में कार को लंबे समय तक खड़ा करने के बाद पेट्रोल टैंक में हीट काफी कम हो जाती है। जिससे फ्यूल पंप में पानी जमा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि ठंड के मौसम में कार के पेट्रोल टैंक को फुल करवाएं। इससे टैंक में खाली जगह ना होने पर हीट बरकरार रहेगी और कार को स्टार्ट करने में भी आसानी होगी।

लाइट्स का रखें ध्यान
सर्दियों के मौसम में कार चलाते हुए अक्सर कोहरा मिलता है। जिसमें कार चलाते हुए सुरक्षा का ध्यान रखना भी काफी जरूरी होता है। सड़क पर कोहरे के बीच कार चलाते हुए आपको अपनी मौजूदगी की जानकारी दूसरे वाहनों को भी देनी होती है। इस काम के लिए कार की लाइट्स काफी काम आती हैं। अगर कार की कोई भी लाइट खराब है तो सर्दियों में कोहरा पड़ने से पहले उसे ठीक करवाएं।

फॉग लाइट लगवाएं
आजकल कई कंपनियों की ओर से अपनी कारों के लोअर और मिड वेरिएंट्स में फॉग लाइट्स को नहीं दिया जाता है। इससे भले ही कास्ट कम रखने में मदद मिलती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में सड़क पर वाहन चलाने में परेशानी होती है। इसलिए कोशिश करें कि अगर आपकी कार में फॉग लाइट नहीं हैं तो उसे सर्विस सेंटर या बाजार में जाकर लगवाएं। जिससे आपको धुंध के दौरान कार चलाने में आसानी होगी।

एग्जॉस्ट सिस्टम की करें जांच
सर्दियों के दौरान कार के शीशे बंद रखकर सफर किया जाता है। साथ ही कार में गर्मी के लिए हीटर भी चलाया जाता है। ऐसे में कार के एग्जॉस्ट सिस्टम को चेक करवाना काफी जरूरी हो जाता है। क्योंकि कार से कार्बन मोनोऑक्साइड और कार्बन डाई ऑक्साइड जैसी गैस बाहर निकलती हैं जो केबिन में आने पर नुकसान पहुंचा सकती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com