सब्जी में तेज हो गए हैं मसाले तो ऐसे करें इसे फिक्स

कई बार ऐसा होता है जब खाना पकाते समय गलती से मसाले ज्यादा पड़ जाते हैं। कभी गलती से अगर आपसे भी ऐसा हो जाए तो यह न सोचें कि आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो गई। क्योंकि ऐसी कुछ चीजें हैं जो मसालों के तेज स्वाद को बैलेंस कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों और तरीकों के बारे में।

खाना पकाना एक आर्ट है और जो लोग अच्छा खाना पकाते हैं उनकी तारीफ हर कोई करता है। अक्सर हम सब्जियों में खूब मिर्च-मसाले डालकर इसे स्वादिष्ट बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि खाना टेस्टी बनाने के चक्कर में मिर्च-मसाले ज्यादा पड़ जाते हैं और सब्जी तीखी और मसालेदार लगने लगती है, जिससे आपकी पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती है। हालांकि सब्जियों के मसालों को आप बैलेंस कर सकते हैं, जिससे की आपकी मेहनत बर्बाद नहीं जाएगी। तो आइए जानते हैं कि अगर सब्जी में मसाला तेज हो जाए तो इसे कैसे बैलेंस करें।

दही

दही एक ऐसी सामग्री है, जो ग्रेवी बनाने में काफी इस्तेमाल की जाती है इससे खाने को अच्छा टेस्ट और टैक्श्चर मिलता है। वहीं अगर आपकी सब्जी में मसाला तेज हो जाए तो दही आपकी सब्जी के मसालों को बैलेंस भी कर सकता है। ज्यादा तीखी मसालेदार सब्जी में दही मिलाने से इसके मसालों का स्वाद कम किए जा सकता है। दही में कूलिंग प्रोपर्टीज होती हैं, जो ज्यादा मसाले वाली सब्जी के साथ मिलकर इसका तीखापन कम कर देती है।

पालक या हरी पत्तेदार सब्जियां

किसी भी ग्रेवी में अगर स्पाइसेज़ ज्यादा हो जाएं तो पालक या किसी भी पत्तेदार सब्जी जैसे सरसों, मेथी आदि को पीसकर इस सब्जी में मिला सकते हैं। इससे इसका तीखापन दूर हो जाएगा और सब्जी अधिक पौष्टिक बनेगी।

काजू या बादाम

नट्स जैसे काजू या बादाम सब्जी में एक रिच फ्लेवर देते हैं और मसालों को बैलेंस करने में मदद करते हैं। इससे करी का टैक्श्चर भी अच्छा होता है।

नारियल का दूध

नारियल का दूध सब्जी के मसालों को बैलेंस करने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसका हल्का मीठा स्वाद सब्जी के तीखेपन को दूर कर इसका स्वाद बढ़ा देगा।

चीनी

मसाले वाली करी में थोड़ी-सी चीनी भी डाल सकते हैं, इससे इसका तीखापन दूर किया जा सकता है। थोड़ी-सी  चीनी सब्जी को मीठा बनाए बिना इसके तेज मसालों के स्वाद को कम करती है। हालांकि शक्कर काफी कम मात्रा में इस्तेमाल करें।

टमाटर

अगर सब्जी बहुत तीखी हो जाए तो इसमें टमाटर की प्यूरी या टमाटर काटकर डाल दें इससे सब्जी को एक खट्टा-मीठा स्वाद मिलेगा और तीखापन दूर हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com