सपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी…

सपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में 18 नेताओं को शामिल किया गया है, जिसमें  राज्यसभा सांसद रामजी लाल सुमन को समाजवादी पार्टी ने स्टार प्रचारक बनाया है। 

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 18 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है।  राज्यसभा सांसद रामजी लाल सुमन को समाजवादी पार्टी ने स्टार प्रचारक बनाया है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण की सीटों के लिए अखिलेश व डिंपल के साथ जनसभाएं करेंगे। 18 स्टार प्रचारकों की सूची बृहस्पतिवार को सपा ने जारी की है, इसमें जया बच्चन भी शामिल हैं। 

आगरा, फतेहपुर सीकरी सीट पर तीसरे चरण में मतदान होगा। रामजी लाल सुमन को पिछले महीने ही सपा ने राज्यसभा भेजा था। अनुसूचित वर्ग से आने वाले रामजी लाल का आगरा व अलीगढ़ मंडल में प्रभाव है। चार बार लोकसभा सांसद रह चुके रामजी लाल को चुनावी रणनीति बनाने में माहिर माना जाता है। सुमन के नाम सबसे कम उम्र में सांसद बनने का रिकाॅर्ड था। 1975 में आपातकाल के दौरान वह जेल गए। 1977 में पहली बार वह लोकसभा सदस्य बने। 1989 में तत्कालीन प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की सरकार में श्रम कल्याण मंत्री रहे। पिछले तीन दशक से सुमन सपा में राष्ट्रीय महासचिव की भूमिका निभा रहे हैं। पहले चरण में पश्चिमी आठ लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है। जिसमें रामपुर, नगीना, बिजनौर, कैराना आदि शामिल हैं।

बहरदोई के रहने वाले रामजीलाल सुमन का जन्म 25 जुलाई 1950 को हुआ था। इन्होंने अपनी शिक्षा हाथरस व आगरा से की। 26 साल की उम्र में रामजीलाल सुमन ने जनता पार्टी के टिकट पर फिरोजाबाद से लोकसभा का चुनाव लड़कर जीत हासिल की। इसके बाद वर्ष 1989 में  जनता दल से फिरोजाबाद लोकसभा से चुनाव लड़कर सांसद बने। रामजीलाल सुमन को चंद्रशेखर का करीबी माना जाता था। इसी के चलते 1991 में सुमन को श्रम कल्याण, महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री बनाया। 

1992 में समाजवादी पार्टी के गठन के बाद रामजीलाल सुमन ने मुलायम सिंह यादव का साथ ले लिया। फिर एक बार सुमन 1999 में सपा की टिकट पर फिरोजाबाद लोकसभा से चुनावी मैदान में उतरे और जीत हासिल की। 2004 में भी सपा की सीट से जीत हासिल की। 1996 से अब तक सपा में राष्ट्रीय महासचिव के पद संभाले हुए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com