सदन में जाति और धर्म का जिक्र किया तो होगी कार्रवाई: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने सोमवार को सदन में किसी की जाति और धर्म का उल्लेख करने के खिलाफ सदस्यों को चेतावनी दी। सोमवार कुछ ऐसा ही देखने को मिला, जब कांग्रेस (congress) के एक सांसद ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) पर आरोप लगा दिया कि उन्होंने अपने भाषण में जाति से संबंधित टिप्पणी की है। कांग्रेस सदस्य एआर रेड्डी ने प्रश्नकाल के दौरान वित्त मंत्रालय से संबंधित पूरक प्रश्न पूछते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारण की एक टिप्पणी को लेकर जाति के संदर्भ में कुछ कहा था। निर्मला सीतारमण ने कहा था कि, ”सदस्य तेलंगाना से आते हैं। कह रहे हैं कि उनकी हिंदी कमजोर है। मैं कमजोर हिंदी में ही जवाब देती हूं।” इसके बाद रेड्डी ने कहा कि, ”मंत्री ने मेरी हिंदी को लेकर टिप्पणी की है। मैं….।”

‘बार-बार उठेंगे तो बाहर निकाल दूंगा’

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि, ”सदस्य ने कहा कि मैं इस जाति से आता हूं। आप जाति और धर्म के आधार पर चुनकर नहीं आते हैं…ऐसे शब्दों का इस्तेमाल ना करें, अन्यथा कार्रवाई करनी होगी। आप यहां धर्म और जाति के आधार पर चर्चा नहीं करें।” इस पर रेड्डी ने कुछ कहने का प्रयास किया तो लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि, ”अगर आप बार-बार उठेंगे तो बाहर निकाल दूंगा।”

रेड्डी कथन पर लोकसभा अध्यक्ष ने जताई आपत्ति

इससे पहले रेड्डी जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पुराने कथन का उल्लेख कर रहे थे तो बिरला ने कहा कि आप प्रश्न पूछिए। इस पर रेड्डी ने कहा कि आप हस्तक्षेप मत करिए। लोकसभा अध्यक्ष ने उनके इस कथन पर भी आपत्ति जताते हुए कहा, ”आप (अधीर रंजन चौधरी) नेता हैं। आप सदस्यों को समझा दें कि वो ऐसा नहीं कह सकते कि मैं हस्तक्षेप नहीं कर सकता। मेरे पास अधिकार है कि हस्तक्षेप करूं।” इस पर रेड्डी ने सफाई देते हुए कहा, ”हम सब यहां चुनकर आते हैं और उम्मीद करते हैं कि आप हमें संरक्षण देंगे।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com