सऊदी अरामको शेयर बाजार की दुनिया में डेब्यू करने जा रही

सऊदी अरब की पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरामको ने कहा कि रविवार को वह रियाद स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होगी, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है. कई सालों की देरी के बाद, सऊदी अरामको आखिरकार शेयर बाजार की दुनिया में डेब्यू करने जा रही है. यह कहते हुए कि यह ऊर्जा के इतिहास में एक “महत्वपूर्ण मील का पत्थर” है, जो दुनिया को 10 प्रतिशत तेल की आपूर्ति करता है.

विश्लेषकों का कहना है कि अरामको की कीमत 1.7 ट्रिलियन डॉलर तक हो सकती है, Initial public offering (आईपीओ) दुनिया का सबसे बड़ी आईपीओ हो सकता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि कंपनी कितना बेचने का फैसला करती है.

अरामको के चेयरमैन यासिर अल-रुमयान ने कहा, “आज कंपनी के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और सऊदी विज़न 2030 की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति है. यह निरंतर आर्थिक विविधीकरण और विकास के लिए राज्य का ब्लूप्रिंट है.” उन्होंने अपने बयान में कहा कि “अपने गठन के बाद से, सऊदी अरामको वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति के लिए महत्वपूर्ण हो गया है.”

फर्म ने कहा, ”फाइनल ऑफर प्राइस और बेचे जाने वाले शेयरों की संख्या बुक-बिल्डिंग पीरियड के अंत में निर्धारित की जाएगी.” दुनिया की सबसे अधिक प्रॉफिटेबल कंपनी ने सितंबर तक के लिए अपने नौ महीने के परिणाम जारी किए, यह कहते हुए कि उसका शुद्ध लाभ 68 बिलियन डॉलर था. इसका $ 111.1 बिलियन का 2018 का शुद्ध लाभ Apple, Google और एक्सॉन मोबिल के संयुक्त मुनाफे से अधिक है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com