संभोग या हस्तमैथुन में से कौन बेहद मजेदार…

अपने शरीर के प्राइवेट पार्ट्स को छूकर उन्हें उत्तेजित करना, सेक्स टॉय या उंगलियों से खुद को सेक्स की चरम अवस्था में पहुंचाकर आनंद लेना और स्खलित होना हस्तमैथुन कहलाता है। 17 वर्ष की उम्र के बाद ज्यादातर लड़के लड़कियां हस्तमैथुन करना शुरू कर देते हैं। हालांकि हस्तमैथुन करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।


सेक्स अच्छा है या हस्तमैथुन –

वैसे तो हस्तमैथुन और सेक्स दोनों के फायदे हैं लेकिन आमतौर पर अक्सर लोग यह जानना चाहते हैं कि हस्तमैथुन और सेक्स में कौन ज्यादा बेहतर होता है। वास्तव में विशेषज्ञों का मानना है कि हस्तमैथुन की अपेक्षा सेक्स करना ज्यादा बेहतर होता है लेकिन यह व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह किस कारण से सेक्स या हस्तमैथुन कर रहा है। माना जाता है कि सेक्स पृथ्वी के हर एक जीव के शरीर की प्राकृतिक जरूरत है। सेक्स वास्तव में नर और मादा के शरीर का मिलन है जिसका आनंद ही अलग ही होता है और हस्तमैथुन इसकी जगह कभी नहीं ले सकता है।

हस्तमैथुन करने वालों पर जब शोध किया गया तब यह परिणाम सामने आया कि ज्यादातर लोग हस्तमैथुन परिस्थितिवश करते हैं, जैसे की अगर वे अविवाहित हों, अकेले रहते हों, पत्नी से दूर रहते हों, तलाकशुदा हों या पत्नी उन्हें खुश नहीं कर पा रही हो। स्टडी से यह परिणाम सामने आया है कि यदि सेक्स करने का विकल्प मौजूद हो तो कोई भी व्यक्ति हस्तमैथुन नहीं करना चाहेगा।

सेक्स की तुलना में हस्तमैथुन क्यों नहीं है बेहतर –

ज्यादातर लोग हस्तमैथुन को सेक्स से बेहतर नहीं मानते हैं। अलग-अलग लोग इसके अलग-अलग कारण बताते हैं। आइये जानते हैं कि सेक्स की अपेक्षा हस्तमैथुन करना क्यों नहीं है बेहतर।

चूंकि हस्तमैथुन हाथों से किया जाता है इसलिए इसमें खुद को उत्तेजित करने में समय लगता है। कई बार व्यक्ति कई कोशिशों के बाद भी खुद को उत्तेजित नहीं कर पाता है और फिर उसे खुद को उत्तेजित करने के लिए पोर्न वीडियो का सहारा लेना पड़ता है जिससे कि उसे धीरे-धीरे पोर्न देखने की भी आदत हो जाती है।

महिलाओं की सेक्‍सुअलिटी से जुड़े रोचक तथ्य, जानकर आपके उड़ जायेगें होश…

विशेषज्ञों का मानना है कि हस्तमैथुन करने से शरीर में उन सभी हार्मोन्स का स्राव नहीं होता है जो सेक्स करने के दौरान होता है। इसलिए हस्तमैथुन करने से व्यक्ति को उतने फायदे नहीं मिलते हैं जितने कि सेक्स करने से मिलते हैं।

कुछ लोगों की धारणा है कि हस्तमैथुन करने से मन खुश रहता है जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि हस्तमैथुन करने से शरीर में हैप्पी हार्मोन या ऑक्सीटोसिन अधिक मात्रा में स्रावित नहीं होता है जिसके कारण तनाव कुछ देर के लिए कम जरूर होता है लेकिन फिर वैसे ही हो जाता है।

मास्टरबेशन करने पर व्यक्ति को वह आनंद नहीं मिल पाता है जो सेक्स करने से मिलता है। इसका कारण यह है कि सेक्स करने के लिए व्यक्ति जब अपने पार्टनर के पास होता है तो उसके शरीर का स्पर्श और शरीर से निकलने वाली गंध उसे मूड बनाने और उत्तेजित करने में मदद करती है जिसके कारण वह सेक्स का भरपूर आनंद लेता है जबकि हस्तमैथुन में मजा लेने के लिए आपको ही पूरी कोशिश करनी पड़ती है।

हस्तमैथुन करना कब फायदेमंद होता है –

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि हस्तमैथुन और सेक्स दोनों अपनी-अपनी जगह बेहतर हैं लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि किस परिस्थिति में क्या करना बेहतर होगा। आइये जानते हैं कि किन परिस्थितियों में हस्तमैथुन करना सेक्स से ज्यादा बेहतर होता है।

प्रेगनेंसी से बचने के लिए मास्टरबेशन करना बेहतर –

यदि आप बिना कंडोम के सेक्स करना चाहती हैं और प्रेगनेंट भी नहीं होना चाहती हैं तो इस स्थिति में आप और आपके पार्टनर के लिए हस्तमैथुन करना बेहतर हो सकता है। जरूरी नहीं है कि हस्तमैथुन सिर्फ अपने हाथों से ही किया जाए। ज्यादातर लोगों को देखा गया है कि यदि वे किसी वजह से सेक्स नहीं करना चाहते हैं तो पार्टनर की सहायता से हस्तमैथुन करते हैं।

हस्तमैथुन बेहतर है यौन संचारित रोगों से बचने के लिए –

चूंकि यौन संचारित रोग पुरुष और महिला दोनों में होते हैं इसलिए ज्यादातर लोग एसटीडी से बचने के लिए मस्टरबेशन करना पसंद करते हैं। इसका एक फायदा यह होता है कि आपके प्राइवेट पार्ट्स एक दूसरे के संपर्क में नहीं आते हैं जिससे की गुप्तांगों के तरल पदार्थ भी शेयर नहीं होते हैं और आप दोनों यौन संचारित बीमारियों से बच जाते हैं।

शरीर का शेप खराब होने से बचाने के लिए हस्तमैथुन के फायदे –
ज्यादातर महिलाएं ये मानती हैं कि पार्टनर के साथ ज्यादा सेक्स करने से कमर और कूल्हों पर चर्बी जम जाती है और कुछ मामलों में स्तन का आकार भी बढ़ जाता है जिससे शरीर का फिगर खराब हो जाता है। इस डर के कारण ज्यादातर महिलाएं हस्तमैथुन करके ही संतुष्ट हो जाती हैं।

हस्तमैथुन बेहतर है वर्जिनिटी खोने से बचने के लिए –

ज्यादातर अकेली या अविवाहित महिलाएं शादी से पहले सेक्स करने अपनी वर्जिनिटी नहीं खोना चाहती हैं जिसके कारण वे अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए हस्तमैथुन करना ही बेहतर विकल्प मानती हैं। यही कारण है कि वे खुद को खुद से खुश करने के लिए हस्तमैथुन करती हैं।

सेक्स का अनुभव लेने के लिए हस्तमैथुन बेहतर –
ज्यादातर लोग हस्तमैथुन अनुभव लेने के लिए करते हैं। इसका अर्थ यह है कि वे जानना चाहते हैं कि उन्हें उत्तेजना कैसे होती है, उसके शरीर का कौन सा अंग सेक्स के लिए ज्यादा संवेदनशील हो जाता है। वे अपने आप से ही सीखते हैं कि यदि वे किसी पार्टनर के साथ सेक्स करेंगे तो उन्हें कैसे शुरू करना चाहिए। हस्तमैथुन को सेक्स शुरू करने का पहला चरण भी माना जाता है।

हस्तमैथुन की बजाय सेक्स करना कब होता है बेहतर –

जिस तरह से लोग समय के हिसाब से हस्तमैथुन करते हैं उसी तरह सेक्स की जरूरत पड़ने पर हस्तमैथुन की जगह सेक्स करना बेहतर मानते हैं। आइये जानते हैं कि सेक्स करना कब होता है बेहतर।

बच्चा पैदा करने के लिए सेक्स करना बेहतर –

यह हर कोई जानता है कि मस्टरबेशन करने से क्षणिक खुशी मिलती है लेकिन हस्तमैथुन करके बच्चा नहीं पैदा किया जा सकता है। इसलिए यदि आप किसी कारण वश हस्तमैथुन करना ज्यादा पसंद करते हैं तो माता पिता बनने के लिए आपको सेक्स करना ही पड़ेगा।

यौन सुख लेने के लिए सेक्स करना बेहतर –

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि मस्टरबेशन करने के लिए व्यक्ति को खुद को उत्तेजित करने में अपनी पूरी ताकत लगानी पड़ती है और कभी कभी तो पोर्न का भी सहारा लेना पड़ता है। सेक्स इस मायने में काफी बेहतर होता है क्योंकि इसमें आपके पास कई विकल्प होते हैं और पार्टनर के साथ फोरप्ले करके आप एक बेहतर सेक्स का मजा ले सकते हैं जो हस्तमैथुन से कभी नहीं मिलता है।

मर्दानगी साबित करने के लिए सेक्स बेहतर –

किसी महिला को खुश करने या उसे प्रेगनेंट करने में सक्षम होने को मर्द अपनी मर्दानगी मानते हैं। इससे अनुमान लगाया जाता है कि उस पुरुष में शुक्राणुओं की संख्या बेहतर है। हस्तमैथुन से यह कभी पता नहीं चल पाता है इसलिए हस्तमैथुन की जगह सेक्स करना अच्छा माना जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com