शेयर बाजार : सेंसेक्स और निफ्टी हल्की नरमी से साथ कर रहें हैं कारोबार

अप्रै के पहले कारोबारी दिन में शेयर बाजार के दोनों सूचकांक रिकॉर्ड हाई पर बंद हुए थे। इसके ग्लोबल मार्केट में जारी उतार-चढ़ाव ने शेयर बाजार पर असर डाला। आज यानी बुधवार के कारोबारी सत्र में भी शेयर मार्केट हल्की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। आज सेंसेक्स 281 और निफ्टी 93 अंक गिरकर कारोबार कर रहा है।

 कमजोर वैश्विक रुझानों के साथ कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और विदेशी फंडों के आउटफ्लो ने शेयर बाजार पर असर डाला है। आज शेयर बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक हल्की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

बीएसई सेंसेक्स 281.18 अंक या 0.38 फीसदी गिरकर 73,622.73 पर आ गया। एनएसई निफ्टी 93.15 अंक या 0.41 प्रतिशत गिरकर 22,360.15 पर आ गया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स के शेयरों में 22 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे, जिनमें भारती एयरटेल, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा और इंडसइंड बैंक के शेयर भी हैं।

वहीं, दूसरी तरफ अल्ट्राटेक सीमेंट, टेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक और टाटा स्टील के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। एनएसई निफ्टी पर 38 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार के अनुसार

अमेरिका में बढ़ती बॉन्ड यील्ड का असर इक्विटी बाजारों पर पड़ रहा है। जुलाई में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में कटौती की उम्मीदें अब धूमिल होती जा रही हैं। हालांकि फेड प्रमुख हाल ही में नरम रुख अपना रहे हैं, लेकिन बाजार अब 2024 में 3 दरों में कटौती के बारे में कम आशावादी है। यह वैश्विक स्तर पर इक्विटी बाजारों पर दबाव बना रहेगा। भारत में एफपीआई बिकवाली जारी रख सकते हैं।

वैश्विक बाजार का हाल

हांगकांग के हैंग सेंग और जापान के निक्केई 225 में क्रमश: 0.78 प्रतिशत और 0.68 प्रतिशत की गिरावट के साथ एशियाई बाजार नकारात्मक रुख में कारोबार कर रहे थे। चीन का शंघाई कंपोजिट 0.24 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा था। अमेरिकी और यूरोपीय बाजार मंगलवार को काफी हद तक गिरावट पर बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 1,622.69 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.08 प्रतिशत चढ़कर 88.99 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

भारतीय करेंसी में गिरावट

डॉलर के मुकाबले रुपया आज भी सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा पर रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 83.36 पर खुला, जो पिछले बंद के मुकाबले 6 पैसे की वृद्धि दर्शाता है। शुरुआती सौदों में डॉलर के मुकाबले रुपये में 83.40 का निचला स्तर भी देखा गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com