शाहीन बाग इलाके में लगी भीषण आग, चार मशहूर रेस्टोरेंट जलकर खाक

शुरुआती जांच के बाद पुलिस को पता चला है कि एसी के आउटर में चिंगारी निकलने के बाद आग लगी। आग के सही कारणों का पता लगाया जा रहा है। स्थानीय लोगों ने आग लगने के बाद दमकल की गाड़ियों को 45 मिनट देर से पहुंचने का आरोप लगाया।

दिल्ली के शाहीन बाग की मशहूर फूड स्ट्रीट 40 फुटा रोड पर शनिवार शाम भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग की चपेट में चार बड़े रेस्टोरेंट आ गए। हमेशा भीड़ पटे रहने वाले शाहीन बाग में आग लगी तो अफरा-तफरी मच गई। रेस्टोरेंट में भारी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ के अलावा एलपीजी सिलेंडर रखे हुए थे।

एक-एक कर सिलेंडर भी फटने लगे तो मौके पर भगदड़ मच गई। मामले की सूचना पुलिस के अलावा दमकल विभाग को दी गई। खबर मिलते ही पुलिस व दमकल की 15 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। करीब दो घंटे के मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया गया। फिलहाल हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

पुलिस व दमकल की टीम जली हुई इमारतों में सर्च ऑपरेशन चलाया। आग से दो मंजिला तीन रेस्टोरेंट के अलावा एक चार मंजिला रेस्टोरेंट पूरी तरह जलकर खाक हो गए। देर रात तक वहां कूलिंग का काम जारी रहा। पुलिस के अलावा दमकल के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

शुरुआती जांच के बाद पुलिस को पता चला है कि एसी के आउटर में चिंगारी निकलने के बाद आग लगी। आग के सही कारणों का पता लगाया जा रहा है। स्थानीय लोगों ने आग लगने के बाद दमकल की गाड़ियों को 45 मिनट देर से पहुंचने का आरोप लगाया। उनका कहना था कि समय पर यदि गाड़ियां आती तो नुकसान कम होता।

पुलिस के मुताबिक शनिवार शाम करीब 5.44 बजे सूचना मिली की शाहीन बाग 40-फुटा रोड पर जायका और जेहरा रेस्टोरेंट में आग लग गई है। सूचना मिलते ही लोकल पुलिस मौके पर पहुंच गई। पीक आवर्स और भीड़ वाला इलाका होने की वजह से दमकल की गाड़ियां कुछ देर से पहुंची तब तक आग ने चार इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया था।

गनीमत यह रही कि जिस समय आग लगी, उस समय रेस्टोरेंट में ग्राहक मौजूद नहीं थे। सभी जगह खाना बनाने की तैयारी चल रही थी। आग लगते ही वहां हड़कंम मच गया। आग धीरे-धीरे बढ़ती जा रही थी। आग ने चार रेस्टोरेंट के अलावा पांच दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। हालात को देखते हुए आसपास की 20 इमारतों को खाली करवाया गया।

इस बीच चारों रेस्टोरेंट में एक-एक कर सिलेंडर फटने लगे। पुलिस सूत्रों का कहना था कि यहां करीब 10 एलपीजी सिलेंडर फटने के अलावा कई एसी के कंप्रेसर भी फटे। काफी मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने पौने आठ बजे किसी तरह आग पर काबू पाया। रह-रहकर आग लगे जा रही थी।

देर रात तक कूलिंग का काम जारी रहा। मौके पर हजारों लोगों की भीड़ जुटी रही। बाद में क्राइम टीम के अलावा एफएसएल की टीम भी वहां पहुंची। आग की सही वजहों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ लोगों ने बिजली के खंभे में चिंगारी निकलने व कुछ ने एसी में शार्ट सर्किट से आग लगने की बात कही।

नरेला की फैक्टरी में बॉयलर फटने से लगी आग, तीन लोगों की मौत
इससे पहले नरेला औद्योगिक क्षेत्र में मूंग दाल ड्राई करने वाली एक फैक्टरी में बॉयलर फटने से भीषण आग लग गई। आग में झुलसने से तीन कर्मचारियों की मौत हो गई, जबकि छह लोग झुलस गए। घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय पुलिस के अलावा कैट्स एंबुलेंस, दमकल कर्मी मौके पर पहुंच गए। पुलिस और दमकल कर्मियों ने आग में फंसे सभी कर्मचारियों को बाहर निकाला। करीब नौ घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया। शुरुआती जांच में पता चला है कि फैक्टरी का बॉयलर फटने से जोरदार धमाका हुआ और आग लग गई। उधर, झुलसे कर्मचारियों को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

मृतकों की शिनाख्त श्याम (24), राम सिंह (30) और वीरपाल (42) के रूप में हुई है। वहीं झुलसने वालों की पहचान पुष्पेंद्र (26), आकाश (19), मोहित कुमार (21), मोनू (25) और लालू (32) के रूप में हुई है। इसमें एक की हालत नाजुक बनी हुई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार रात 3.35 बजे पुलिस को सूचना मिली कि भोरगढ़ के एच ब्लॉक में स्थित एक फैक्टरी में आग लग गई है। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। आग श्याम कृपा फूड्स प्राइवेट लिमिटेड फैक्टरी में लगी थी। इसी बीच दमकल की 16 गाड़ियां और कैट्स की एंबुलेंस भी पहुंच गईं। मौके पर पता चला कि कुछ कर्मचारी फैक्टरी के अंदर फंसे हुए हैं। आग बुझाने के साथ-साथ दमकल कर्मियों ने फैक्टरी में फंसे नौ लोगों को बाहर निकाला और सभी को पास के राजा हरिशचंद अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने तीन को मृत घोषित कर दिया। वहीं झुलसे छह कर्मियों को सफदरजंग अस्पताल में रेफर कर दिया गया, जिसमें से एक की हालत नाजुक बनी हुई है। दमकल कर्मियों ने करीब नौ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

फैक्टरी मालिकों को हिरासत में लिया
जांच के बाद पुलिस ने बताया कि फैक्टरी के मालिक रोहिणी के सेक्टर सात निवासी अंकित गुप्ता और विनय गुप्ता हैं। फैक्टरी में कच्ची मूंग को गैस बर्नर पर भूना जाता था। दो शिफ्टों में कर्मचारी यहां काम करते थे। मशीन फैक्टरी के भूतल पर लगी थी, जबकि कर्मचारी ऊपर की मंजिल में रहते थे। शुक्रवार रात नाइट शिफ्ट वाले कर्मचारी काम कर रहे थे। पूछताछ में पता चला कि यहां एक पाइप लाइन से गैस लीक होने लगी जिसके कारण आग लग गई। आग में कंप्रेसर गर्म हो गया और बॉयलर फट गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस फैक्टरी मालिकों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। पुलिस ने मालिकों से फैक्टरी के सारे कागजात की जानकारी मांगी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com