शहजाब शरीफ ने पूर्व पीएम इमरान खान की सरकार को आतंकवाद बढ़ाने के लिए ठहराया जिम्मेदार…

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने आतंकवाद के खिलाफ राष्ट्रीय कार्य योजना (NAP) को कुशलता से लागू करने में विफल रहने के लिए पूर्व पीएम इमरान खान की सरकार को आड़े हाथ लिया। शरीफ ने कहा कि कार्य योजना में प्रांतों की भूमिका बहाल की जाएगी क्योंकि यह पिछले चार वर्षों में अस्तित्व में नहीं था और इससे देश में आतंकवाद में वृद्धि हुई है। रविवार को एक बैठक के दौरान, शरीफ ने 2021 में आतंकी हमलों की संख्या में 56 प्रतिशत की वृद्धि की पृष्ठभूमि के खिलाफ पिछले चार वर्षों के दौरान आतंकवाद से संबंधित घटनाओं में वृद्धि का उल्लेख किया।

उग्रवादियों के हमले में 388 लोगों की मौत

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फार कान्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (PICSS) की एक रिपोर्ट से पता चला है कि उग्रवादियों ने 2021 में 294 हमले किए, जिसमें 388 लोग मारे गए और 606 अन्य घायल हो गए।

  • लाहौर में कानून और व्यवस्था पर एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए शहबाज शरीफ ने कहा, ‘राष्ट्रीय कार्ययोजना में प्रांतों की भूमिका बहाल की जाएगी, जो पिछले चार वर्षों में मौजूद नहीं थी।’
  • शहबाज ने कहा कि NAP में प्रांतों की भूमिका की अनदेखी के कारण पिछले चार वर्षों में आतंकवाद बढ़ा है।
  • उन्होंने कार्य योजना के महत्व की अनदेखी करने और आतंकवाद को खुली छूट देने के लिए पीटीआइ सरकार को आड़े हाथ लिया।

16 दिसंबर 2014 को आर्मी पब्लिक स्कूल पर हमला

16 दिसंबर 2014 को आर्मी पब्लिक स्कूल पर हमला हुआ था। इस हमले में कम से कम 132 बच्चों सहित 149 लोग मारे गए थे। हमले के बाद, एक राष्ट्रीय सर्वसम्मति विकसित की गई थी कि एक ठोस राष्ट्रीय प्रयास के माध्यम से आतंकवादियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। इसे देखते हुए, सभी हितधारकों के परामर्श से आंतरिक मंत्रालय द्वारा आतंकवाद और उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए 20-सूत्रीय NAP तैयार किया गया, जिसे 24 दिसंबर, 2014 को संसद द्वारा अनुमोदित किया गया था।

  • NAP ने देश में प्रांतीय सरकारों को शामिल करने वाले आतंकवाद विरोधी अभियान की बारीकियों को बताया था, जिसे प्रधानमंत्री ने रविवार को नोट किया था, जिसे पिछली सरकार ने कथित रूप से नजरअंदाज कर दिया था।
  • बैठक में शामिल लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को देश की ताजा कानून व्यवस्था की जानकारी दी।
  • मीडिया पोर्टल के अनुसार, शरीफ ने बैठक के दौरान सड़क पर बढ़ते अपराध पर चिंता व्यक्त की।
  • आतंकवाद के उन्मूलन और इस संबंध में उत्पन्न खतरों पर भी एक ब्रीफिंग दी गई।
  • यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब पाकिस्तान FATF द्वारा ‘ग्रे लिस्ट’ में बना हुआ है

कई वर्षों से ग्रे लिस्ट में है पाकिस्तान

FATF के अध्यक्ष मार्कस प्लीयर ने हाल ही में कहा था कि पाकिस्तान, जो कई वर्षों से FATF की ग्रे लिस्ट में है, उसे केवल तभी सूची से हटाया जाएगा, जब वह सफलतापूर्वक आनसाइट यात्रा पास कर लेता है। उन्होंने कहा कि आनसाइट दौरे का उद्देश्य सुधारों के पूरा होने की पुष्टि करना है ताकि यह जांचा जा सके कि वे टिकाऊ और अपरिवर्तनीय हैं या नहीं। 

बलूचिस्तान में 2021 में 170 लोगों की मौत

बलूचिस्तान 2021 में सबसे अशांत प्रांत था, जहां 103 आतंकवादी हमलों में 170 मौतें दर्ज की गईं। PICSS ने उल्लेख किया कि खैबर-पख्तूनख्वा में 162 हमले हुए जिनमें 180 लोग मारे गए। सिंध में 15 आतंकवादी हमलों में 23 लोग जबकि पंजाब में 10 हमलों में 10 लोग मारे गए। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com