शरीर से विषैले पदार्थों को इस तरह दूर करते है नींबू के छिलके

हम आपको बता दें गर्मियों के मौसम में नींबू पानी पीना सबको अच्छा लगता है। नींबू का रस हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। नींबू से रस निकालने के बाद हम नींबू को फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि नींबू के छिलके हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। नींबू के छिलकों के फायदे पढ़कर आप उन्हें कूड़े के डिब्बे में नहीं फेकेंगे।

ऐसे फायदा पहुंचाएंगे नींबू के छिलके 

जानकारी के अनुसार नींबू के छिलके हृदय को भी ठीक रखता है। नींबू के छिलके में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है। रक्तचाप के ठीक होने से हमारा दिल भी सही रहता है। इतना है नहीं नींबू के छिलके दिल के दौरे और डायबिटीज से बचाने में मदद करता है। स्वाद में नींबू के छिलके खट्टे होते हैं। खट्टे स्वाद के कारण शरीर के विषैले पदार्थों दूर हो जाते हैं। शरीर में पाए जाने वाले विषैले पदार्थ यानि टॉक्सिन शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। नींबू के छिलके खाने से ये पदार्थ शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाते।

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ कैल्श‍ियम की कमी के कारण शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। नींबू के छिलकों में हड्डियों को मजबूत करने वाले उच्च मात्रा के कैल्श‍ियम और विटामिन सी होते हैं। इतना ही नहीं नींबू के छिलके में हड्ड‍ियों से जुड़ीं बीमारियों से बचाने की शक्ति होती है। नींबू के छिलके में कैंसर जैसे खतरनाक रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। नींबू के छिलकों में पाए जाने वाले तत्वों में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने की शक्ति होती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com