शरीर की छोटी से छोटी नसों को खोल देगें ये 6 सुपर फूड्स

गलत खानपान और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल इन दिनों लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रही हैं। Clogged Arteries इन्हीं समस्याओं में से एक है जो ब्रेन स्ट्रोक पैरालिसिस हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती हैं। ऐसे में कुछ फूड्स इससे छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स जो ब्लॉक आर्टरीज ओपन करने में मदद करते हैं।

हमारी नसें तभी ब्लॉक (Clogged Arteries) होती हैं, जब ये अंदर से मोटी होने लगती हैं और ये तभी मोटी होती हैं, जब हमारी नसों में एक्स्ट्रा फैट जमा होने लगता है, जिसकी वजह से नसें मोटी हो जाती हैं और फिर इसमें खून का प्रवाह धीरे-धीरे कम होने लगता है। यह समस्या लगातार फैटी फूड्स खाने की वजह से होता है। ऐसे में हमें फ्राइड फूड, प्रोसेस्ड फूड, केक, नमकीन, मक्खन तेल जैसी चीजों से बचना चाहिए। इन्हीं फैटी फूड्स की वजह से हमारी नसों में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है, जो ब्लड कोल्टिंग की वजह बनता है।

यही ब्लड की क्लोटिंग दिमाग के नसों में होने पर ब्रेन स्ट्रोक, पैरालिसिस, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। ऐसे में खुद से कुछ सावधानियों को अपनाकर बचाव करना ही अच्छा है। आइए जानते हैं ऐसे 6 सुपर फूड्स के बारे में जो हमारे हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं।

लहसुन

लहसुन एक ऐसा सुपर फूड है, जो अनेकों तरह से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है। ये आर्गोसलफर कंपाउंड से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल, सूजन और ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में मदद करता है। इसके साथ ही नसों में जमा फैट को कम करने में मदद मिलती है।

टमाटर

लाइकोपीन से भरपूर टमाटर हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को देता है, जिससे बंद नसें खुलने लगती है। रोजाना एक टमाटर खाने से हार्ट से जुड़ी किसी भी बीमारी से बचा जा सकता है।

सीड्स

फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिससे इंसुलिन लेवल को मेंटेन रखने में मदद मिलती है। इससे हार्ट को सुरक्षित रखने में मदद मिलती हैं।

नट्स

बादाम और अखरोट हमारे हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद नट्स हैं। इसमें मौजूद गुड फैट हमारे शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

पत्तेदार साग

हरी पत्तेदार साग जैसे पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली और पत्ता गोभी हमारे शरीर की नसों की वॉल को पतला करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

हल्दी

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक पोषक तत्व एक एंटी-इंफ्लेमेंटरी तत्व है, जो हमारे शरीर में सूजन और नसों के सख्त होने पर उसे फिर से नॉर्मल बनाने का काम करती है। रोजाना एक गिलास हल्दी वाला दूध पीना बहुत ही फायदेमंद होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com