विराट कोहली दिखाएंगे इन तीन खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता…

भारतीय क्रिकेट टीम के इंग्लैंड दौरे की शुरुआत निराशाजनक रही है. विराट ब्रिगेड को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों करारी शिकस्त मिली है. टीम इंडिया को इस हार से सबक लेना होगा और इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में WTC फाइनल में की गई गलतियों को दोहराने से बचना होगा. 

टीम इंडिया का ये दौरा लंबा है. उसे सितंबर के मध्य तक वहां रहना है. टीम अगस्त-सितंबर में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. सीरीज का पहला मैच 4 अगस्त से खेला जाएगा. 

इस अहम सीरीज से पहले टीम इंडिया के पास लंबा वक्त है. सीरीज शुरू होने से पहले वह इंग्लिश कंडीशन्स से पूरी तरह वाकिफ हो चुकी होगी. टीम इंडिया को अगर इंग्लैंड में इतिहास रचना है तो उसे सही प्लेइंग 11 का चयन भी करना होगा. 

भारतीय टीम 20 खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड गई है. पहले टेस्ट में किन 11 खिलाड़ियों को लिया जाएगा, ये उनके हालिया प्रदर्शन पर भी निर्भर करता है. कप्तान कोहली को ऐसे खिलाड़ियों के खिलाफ कड़े फैसले लेने होंगे जो मैच विनर तो हैं, लेकिन वह फॉर्म और इंग्लिश कंडीशन्स को देखते हुए प्लेइंग 11 में फिट नहीं बैठते हैं. 

ये खिलाड़ी हैं शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह. इसमें कोई दो राय नहीं है कि जडेजा शानदार खिलाड़ी हैं. लेकिन इंग्लैंड के कंडीशन्स को देखते हुए वह टीम में फिट नहीं बैठते हैं. इंग्लैंड की पिच तेज गेंदबाजों को मदद करती है. जडेजा को WTC फाइनल में इस वजह से प्लेइंग 11 में शामिल किया गया था, क्योंकि वह 7वें नंबर पर आकर जरूरी रन बना सकते हैं. लेकिन वह दोनों पारियों में फ्लॉप रहे. गेंदबाजी में वह कुछ खास नहीं कर सके. वह महज सिर्फ 1 विकेट ले पाए. 

ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में कोहली जडेजा की जगह शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग 11 में जगह दे सकते हैं. शार्दुल स्विंग गेंदबाज हैं और बल्लेबाजी भी अच्छी कर लेते हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में ये कर भी दिखाया था. . 

वहीं, शुभमन गिल की जगह मयंक अग्रवाल या केएल राहुल को प्लेइंग 11 में जगह मिल सकती है. शुभमन गिल खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. वह इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में फ्लॉप रहे थे. उन्होंने सीरीज में सिर्फ 1 अर्धशतक बनाया था. 

इसके बाद WTC फाइनल की दोनों पारियों में भी उनका बल्ला खामोश रहा. वह पहली पारी में 28 और दूसरी पारी में 8 रन बना पाए थे. गिल ने अपने टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत की थी. वह ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत के हीरो रहे हैं, लेकिन उनका हालिया फॉर्म बेहद खराब रहा है.

स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह WTC फाइनल में संघर्ष करते नजर आए. वह मैच में विकेट के लिए तरसते रहे. उनके खाते में एक भी विकेट नहीं आया. बुमराह का ये प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है. विदेश में हालिया वर्षों में टीम इंडिया ने जो प्रदर्शन किया है, उसमें बुमराह का अहम रोल रहा है. लेकिन वह फ्लॉप रहे हैं. बुमराह ने पिछले 4 अंतरराष्ट्रीय मैचों ( हर फॉर्मेट) में सिर्फ 7 विकेट चटकाए हैं.

बुमराह की जगह कोहली मो. सिराज को प्लेइंग 11 में शामिल कर सकते हैं. सिराज ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में कमाल का प्रदर्शन किया था. उन्होंने एक पारी में 5 विकेट भी चटकाए थे. सिराज ने आईपीएल-14 के पहले हिस्से में भी अच्छी गेंदबाजी थी. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com