विदेश मंत्री जयशंकर ने रायसीना डायलॉग के मौके पर चेक गणराज्य

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को नई दिल्ली में रायसीना डायलॉग 2024 से इतर चेक गणराज्य, रोमानिया और भूटान के अपने समकक्षों से मुलाकात की। चेक गणराज्य के विदेश मंत्री ने जयशंकर के साथ भारत-चेक संबंधों में सहयोग के क्षेत्रों की खोज की।

सोशल मीडिया हैंडल ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में जयशंकर ने लिखा, “#RaisinaDialogue2024 के मौके पर चेक गणराज्य के एफएम @JanLipavsky के साथ बैठक एक अच्छा जायजा लेने वाली थी। हमने पीएम पीट फियाला की हालिया यात्रा के बाद प्रगति की सराहना की और सहयोग के आगे के क्षेत्रों की खोज की। क्षेत्रीय अंतर्दृष्टि सुनना उपयोगी था।”

इस बीच, जयशंकर ने आज पहले रोमानिया के अपने समकक्ष से भी मुलाकात की। उन्होंने एक्स पर लिखा, “अपनी पहली रायसीना यात्रा पर रोमानिया की विदेश मंत्री @Odobes1Luminita का स्वागत किया। गहरे भारत-रोमानिया सहयोग के लिए उनके उत्साह से प्रभावित हूं। इसका पूरा प्रतिदान करूंगा और निकट संपर्क में रहूंगा।”

जयशंकर ने भूटान के विदेश मंत्री डीएन धुंगयेल का पदभार संभालने के बाद उनकी पहली भारत यात्रा पर भी स्वागत किया। जयशंकर ने एक्स पर लिखा, “कार्यभार संभालने के बाद भारत की पहली यात्रा पर @FMBhutan डी.एन. धुंगयेल का स्वागत किया।”

उन्होंने कहा, “#RaisinaDialogue2024 में उनकी भागीदारी और आज शाम हमारी सार्थक बैठक #NeighbourhoodFirst और हमारी अनूठी साझेदारी के अनुरूप थी। उनके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।” विदेश मंत्री ने मॉरीशस के विदेश मंत्री से भी मुलाकात की और दोनों नेताओं ने हमारे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने का अवसर लिया।

विदेश मंत्री ने एक पोस्ट में कहा, “#RaisinaDialogue2024 में मॉरीशस के एफएम @ManeeshGobin की भागीदारी बहुत स्वागत योग्य थी। इसने समुद्री सुरक्षा और वैश्विक व्यवस्था की प्रकृति से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया। हमने अपने द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने का अवसर लिया।”

रायसीना डायलॉग 2024 में नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद ने भी हिस्सा लिया। एक्स पर एक पोस्ट में जयशंकर ने सऊद का स्वागत करते हुए बैठक की एक तस्वीर साझा की, और लिखा, “#RaisinaDialogue2024 में भारत के पड़ोसियों की उपस्थिति स्वाभाविक है। इस कार्यक्रम में एफएम @NPSaudncto का गर्मजोशी से स्वागत किया। उनकी सक्रियता को देखकर खुशी हुई रायसीना कार्यक्रमों में भागीदारी। हमारी बातचीत ने हमारे संबंधों के सकारात्मक प्रक्षेप पथ की पुष्टि की।”

विशेष रूप से रायसीना डायलॉग विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है। रायसीना डायलॉग मौके पर विभिन्न देशों के विदेश मंत्रियों ने जयशंकर से मुलाकात की। इस बीच, जयशंकर ने उबर के सीईओ दारा खोसरोशाही का भी गर्मजोशी से स्वागत किया, जब उन्होंने यहां नई दिल्ली में उनसे मुलाकात की।

जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “भारत में कारोबार करने को लेकर उबर के सीईओ @dkhos के आशावाद को सुनना उत्साहजनक है। दुनिया पिछले दशक के परिवर्तन पर ध्यान देती है। और आने वाले अवसरों का इंतजार कर रही है।” उन्होंने कहा, “यह जानकर अच्छा लगा कि उन्होंने क्रिकेट में भी अपना हाथ आजमाया।”

रायसीना डायलॉग भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर भारत का प्रमुख सम्मेलन है, जो वैश्विक समुदाय के सामने आने वाले सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है। ग्रीक प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस चल रहे 9वें रायसीना डायलॉग में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता थे। उन्होंने 21 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद का उद्घाटन किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com