विदेशी कामगारों के लिए वीजा नियम सख्त करेगा ब्रिटेन

ब्रिटेन सरकार ने देश में प्रवासियों की संख्या को कम करने के लिए सोमवार को सख्त कदमों की घोषणा की जिनमें विदेशी श्रमिकों के लिए कौशल आधारित वीजा प्राप्त करने के लिए उच्च वेतन सीमा निर्धारित करना और परिवार के सदस्यों को अपने आश्रित के रूप में लाने पर रोक शामिल है।

ब्रिटेन के गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने ब्रिटिश संसद के निम्न सदन ‘हाउस आफ कामंस’ में दिए एक बयान में कहा कि इस कार्रवाई के तहत स्वास्थ्य और देखभाल वीजा पर डॉक्टर अब अपने परिवार के किसी भी सदस्य को अपने साथ नहीं ला सकेंगे।

असर बड़ी संख्या में भारतीयों पर भी पड़ेगा

इस फैसले का असर बड़ी संख्या में भारतीयों पर भी पड़ेगा। कुशल श्रमिक वीजा के माध्यम से ब्रिटेन आने के लिए आवेदन करने वालों के लिए वेतन सीमा वर्तमान 26,200 ब्रिटिश पौंड से बढ़ाकर 38,700 ब्रिटिश पौंड कर दी जाएगी। पारिवारिक वीजा श्रेणी के तहत आवेदन करने वालों पर भी समान वेतन राशि लागू होगी, जो वर्तमान में 18,600 ब्रिटिश पौंड है।

पांच बिंदुओं वाली यह योजना 2024 के पूर्वा‌र्द्ध में प्रभावी होगी

क्लेवरली ने संसद को बताया, ‘आव्रजन नीति निष्पक्ष, सुसंगत, कानूनी और टिकाऊ होनी चाहिए। कुल मिलाकर इस कदम से पिछले वर्ष ब्रिटेन आए लोगों के मुकाबले आगामी वर्षों में लगभग तीन लाख कम लोग ब्रिटेन आएंगे।’ पांच बिंदुओं वाली यह योजना 2024 के पूर्वा‌र्द्ध में प्रभावी होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com