वाराणसी से दिल्ली जा रही ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ पर पथराव

उत्तर प्रदेश के कानपुर में अभी तक तो ट्रेन को पलटाने की साजिश रची जा रही थीं लेकिन अब ट्रेन पर पथराव की घटना सामने आई है। वाराणसी से दिल्ली जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस पर गुरुवार को देर रात पथराव किया गया, जिसमें ट्रेन के C-7 कोच का शीशा टूट गया, जिससे यात्रियों में अफरा तफरी मच गई।

बता दें कि यह घटना पनकी स्टेशन से ट्रेन के निकलते ही हुई, जब किसी अज्ञात व्यक्ति ने अचानक ट्रेन पर पत्थर फेंका। घटना के तुरंत बाद रेल सुरक्षा बल (RPF) सक्रिय हो गया, लेकिन शुरू में इस मामले को दबाने की कोशिश की गई। हालांकि, बाद में इस घटना के संदर्भ में FIR दर्ज की गई है, क्योंकि यह मामला रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से संबंधित है।

पनकी स्टेशन के RPF प्रभारी सत्येंद्र यादव ने इस मामले की पुष्टि की है कि FIR दर्ज कर ली गई है और जांच शुरू कर दी गई है। घटना की गंभीरता को देखते हुए RPF ने तुरंत जांच शुरू कर दी है कि आखिर पत्थर चलाने वाला व्यक्ति कौन था और किन कारणों से इस तरह की घटना को अंजाम दिया गया। वंदे भारत एक्सप्रेस, जो अपनी तेज रफ्तार और सुरक्षा के लिए जानी जाती है, पर इस तरह के हमले से सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

यह पहला मामला नहीं है, कुछ दिन पहले भी GMC क्षेत्र में वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव की घटना सामने आई थी, जो रेलवे की सुरक्षा के प्रति चिंताजनक स्थिति को दर्शाता है। रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और यात्रियों की सुरक्षा के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में आरोपी की पहचान होने के बाद सख्त अवश्य ही कार्रवाई की जाएगी। वहीं कानपुर मैं रेलवे ट्रैक पर अब तक पांच बार अलग-अलग स्थानों पर सिलेंडर मिल चुका है, ट्रेन को पटाने की निरंतर कोशिश की जा रही है उससे कहीं ना कहीं हजारों लोगों की जनहानि हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com