वजन कम करना है तो न खाएं ये 5 फल

इसमें कोई दो राय नहीं कि फल खाना हेल्द के लिए फायदेमंद होता है। लोगों को लगता है कि फल कोई भी हो फायदा ही करेगा। लेकिन इसमें थोड़ा आपको अपना यह विचार बदलना होगा। आप वजन कम कर रहे हैं या वजन बढ़ाने की कोशिश में हैं तो फलों का चयन महत्वपूर्ण हो जाता है। यह एक भम्र है कि फल खाने से वजन नहीं बढ़ता है, हमें पता होना चाहिए कि किस फल से हमें कौन से पोषक तत्व मिलेंगे।

कुछ फल ऐसे भी हैं जिनको ज्यादा खाने से वजन बढ़ने व मोटापे की समस्या हो सकती है। वैसे कार्बोहाईड्रेट हमारे शरीर व दिन भर के क्रियाकलापों के लिए बहुत जरूरी है लेकिन जिन फलों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है उनको खाने से वजन बढ़ने की समस्या होती है। यहां जानिए वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इन फलों के सेवन से बचें:

केला

केले को दूध के साथ खाए तो वजन तेजी से बढ़ता है। इसका कारण यही है कि दूध से प्रोटीन और केले से शुगर मिलती है जो कि वजन बढ़ाने का काम करती है। अगर आपने केला खाया तो कैलोरी भी ज्यादा मात्रा में मिलती है। इसके साथ ही कैलोरी लॉस भी कम होता है।

अंगूर

अंगूर खाना स्वास्थ्यवर्धक होता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसको खाने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

अनानास

जो लोग अनानास का सेवन करते हैं उनके लिए यह वजन बढ़ने की वजह हो सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी काफी मात्रा में होता है। हालांकि अनानास बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर की कई रोगों से रक्षा करते हैं।

एप्रीकोट
सूखा एप्रीकोट एक कैंडी की तरह होता है। लोग इसके स्वाद के कारण भूल जाते हैं कि इसमें फ्रक्टोज होता है जो वजन बढ़ाने वाला तत्व है। इसको खाने से वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स जैसे किशमिश, बादाम में काफी मात्रा में कैलोरी होती है जिसको खाने से वजन बढ़ता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com