लोकसभा चुनाव: पहली बार दिल्ली के मतदान केंद्रों में बनेंगे मेडिकल रूम

राजधानी में पहली बार सभी पोलिंग स्टेशनों पर अलग से मेडिकल रूम बनाए जाएंगे। मतदाताओं की जहां पर लाइन लगेगी, वहां छाया के लिए शेड लगेंगे। अगर मतदाता को डीहाइड्रेशन होता है तो ओआरएस घोल पिलाकर जरूरी दवाइयां भी दी जाएंगी। किसी को अस्पताल ले जाने की स्थिति में तुरंत एंबुलेंस आएगी।

एमसीडी के अस्पताल प्रशासन के पास अलग से मेडिकल किट का बंदोबस्त रहेगा। दिल्ली में 2700 से ज्यादा पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। सभी जगह एमसीडी की मेडिकल टीम रहेगी। दिल्ली सरकार के अस्पतालों के कुछ कर्मी सहयोग करेंगे। पोलिंग स्टेशन पर स्वास्थ्य व्यवस्था की पूरी जिम्मेदारी एमसीडी के स्वास्थ्य विभाग पर है। एक महिला अधिकारी को इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

मॉडल व पिंक बूथ पर डॉक्टर भी होंगे
हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक मॉडल व पिंक बूथ बनेंगे, जबकि हर लोकसभा क्षेत्र में दिव्यांगों को समर्पित बूथ रहेगा। इन सारे बूथों पर मेडिकल रूम में डॉक्टर भी होंगे। किसी भी मतदाता की तबीयत बिगड़ने पर डॉक्टर उपचार कर जरूरी दवा देंगे।

चुनाव ड्यूटी पर ही कर्मचारी दे पाएंगे वोट
पिछले चुनावों में एमसीडी व अन्य एजेंसियों के जो कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर थे, वे वोट नहीं दे पाए थे। इस बार ऐसा नहीं होगा। एमसीडी के चुनाव कार्यालय की ओर से चुनाव आयोग से ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों को वोट देने के लिए फार्म-12 भरने की अनुमति मांगी गई थी। इसकी अनुमति मिल गई है। कर्मचारी ड्यूटी के दौरान ही फार्म भरकर वोट दे पाएंगे।

हर पोलिंग स्टेशन पर लगेंगे वाटर कूलर
एमसीडी के चुनाव कार्यालय के मुताबिक, हर पोलिंग स्टेशन पर पेयजल का बंदोबस्त रहेगा। हर जगह एक या दो वाटर कूलर लगेंगे। चुनाव के दौरान मतदाताओं को हर तरह की सुविधाएं प्रदान कराने की जिम्मेदारी एमसीडी के पास है।

85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग ले सकेंगे पिक एंड ड्रॉप की सुविधा
85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक ले जाने और घर छोड़ने की सुविधा चुनाव आयोग की ओर से दी जाएगी।
इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से जारी नंबर पर एसएमएस करना होगा। ऐसे मतदाता जो दिव्यांग हैं या 85 वर्ष से अधिक हैं, उन्हें पिक एंड ड्राप की सुविधा मिलेगी। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक, इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पात्र मतदाताओं को 7738299899 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। 24 मई की दोपहर 12 बजे तक इस सुविधा का लाभ लेने के लिए एसएमएस कर सकते हैं।

एसएमएस बॉक्स में जाकर ईपीईसी लिखकर स्पेस देकर वोटर आईडी कार्ड का नंबर लिखें। इसके बाद स्पेस देकर pick लिखें। इसके बाद 7738299899 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। बाद में एक एसएमएस आएगा कि आवेदन चुनाव आयोग को प्राप्त हो गया है। चुनाव आयोग जांच के बाद योग्य की पहचान करेगा। 

आज राहुल गांधी दो लोकसभा क्षेत्रों में होंगे लोगों से रूबरू
कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा चुनाव के प्रचार के अंतिम दिन उत्तर पूर्वी दिल्ली व उत्तर पश्चिम दिल्ली में मतदाताओं से रूबरू होंगे। वे उत्तर पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में कन्हैया कुमार के समर्थन में सुबह डीडीए ग्राउंड, जीटीबी एन्कलेव, दिलशाद गार्डन, जनसभा को संबोधित करेंगे और उत्तर पश्चिम दिल्ली क्षेत्र में पार्टी उम्मीदवार उदित राज के लिए मंगोलपुरी औद्योगिक क्षेत्र फेज-एक के टाउन हॉल में जनता से चर्चा करेंगे। इधर, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को राहुल शर्मा को प्रदेश कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग का वर्किंग चेयरमैन मनोनीत किया। उन्होंने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देवेन्द्र यादव के अनुमोदन पर यह नियुक्ति की। राहुल शर्मा अभी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सोशल मीडिया नेशनल कोआर्डिनेटर हैं। वे चांदनी चौक वार्ड से निगम चुनाव भी लड़ चुके हैं और पूर्व में दिल्ली कांग्रेस सोशल मीडिया विभाग के चेयरमैन की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com