लिबरल पार्टी ने उपचुनावों में खोया अपना पुराना गढ़

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को झटका लगा है। बता दें कि लिबरल पार्टी ने उपचुनावों में अपने गढ़ टोरंटो-सेंट पॉल निर्वाचन क्षेत्र को गंवा दिया है। कंजर्वेटिव पार्टी की इस उथल-पुथल से लिबरल कॉकस में कुछ चिंता पैदा होने की संभावना है। वहीं ट्रूडो की अनुमोदन रेटिंग चुनावी वर्ष से ठीक एक साल पहले 30 प्रतिशत के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को मंगलवार को एक बड़ा झटका लगा। बीते मंगलवार को लिबरल पार्टी का लंबे समय से मजबूत गढ़ रहे टोरंटो-सेंट पॉल निर्वाचन क्षेत्र में हुए उपचुनाव हार गई। इसकी जानकारी सीबीसी न्यूज ने दी है।

स्टीवर्ट की जीत चौंकाने वाली है, क्योंकि यह सीट 30 वर्षों से अधिक समय से लिबरल पार्टी के कब्जे में रही है। यहां तक ​​कि पार्टी के पिछले सबसे खराब दौर में भी, जैसे कि 2011 के संघीय चुनाव में, जिसमें केवल 34 लिबरल सांसद ही संसद में पहुंचे थे।

लिबरल पार्टी ने खोया अपना पुराना गढ़

सोमवार के मतदान से पहले, 1980 के दशक के बाद से टोरंटो-सेंट पॉल में कोई कंजर्वेटिव उम्मीदवार प्रतिस्पर्धी नहीं रहा था। 2011 के संघीय चुनाव के बाद से पार्टी ने शहरी टोरंटो में कोई सीट नहीं जीती थी।

 चुनाव में, कंजर्वेटिव उम्मीदवार डॉन स्टीवर्ट, जो कि एक सलाहकार हैं, ने लगभग 42 प्रतिशत मतों के साथ जीत दर्ज की, जबकि लिबरल उम्मीदवार लेस्ली चर्च, जो कि पार्लियामेंट हिल के पूर्व कर्मचारी और वकील हैं, को लगभग 40 प्रतिशत मत प्राप्त हुए।

सीबीसी न्यूज के अनुसार, इस तरह के गढ़ में लिबरल पार्टी का खराब प्रदर्शन ट्रूडो के लिए आत्ममंथन का कारण बन सकता है, जिनकी लोकप्रियता मुद्रास्फीति, जीवन-यापन के संकट, उच्च आवास कीमतों और बढ़ते आव्रजन स्तर के बीच घटी है, जिससे मतदाताओं में असंतोष बढ़ रहा है।

कंजर्वेटिव पार्टी की इस उथल-पुथल से लिबरल कॉकस में कुछ चिंता पैदा होने की संभावना है, क्योंकि इस तरह के वोट परिवर्तन से अगले आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी के लिए अन्य “सुरक्षित” सीटें भी दांव पर लग सकती हैं।

निवर्तमान लिबरल सांसद कैरोलिन बेनेट ने 2021 में इस राइडिंग में अपने कंजर्वेटिव प्रतिद्वंद्वी को लगभग 24 अंकों से हराया। चर्च लगभग दो अंकों से हार गए। यदि इसी तरह का वोट स्विंग प्रांत के अन्य राइडिंग पर भी लागू होता है, तो दर्जनों लिबरल सांसद अगले चुनाव में अपनी सीटें खो सकते हैं।

लोगों की चिंताओं को सुना रहा हूं- ट्रूडो

पिछले चुनाव आंकड़ों के सीबीसी न्यूज विश्लेषण के अनुसार, लगभग 55 लिबरल सांसदों ने ओंटारियो में अपने निर्वाचन क्षेत्रों में उस अंतर से जीत हासिल की, जो पिछले आम चुनाव में टोरंटो-सेंट पॉल में बेनेट द्वारा दर्ज किए गए अंतर से कम था।

बेनेट, जो पार्टी में एक लोकप्रिय व्यक्ति हैं तथा स्थानीय स्तर पर भी उनकी अच्छी पकड़ है, ने संसद में 26 वर्ष तक रहने के बाद पिछले वर्ष इस्तीफा दे दिया था तथा डेनमार्क में कनाडा के राजदूत बन गए थे।

जस्टिन ट्रूडो ने चौंकाने वाले परिणामों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह लोगों की “चिंताओं और कुंठाओं” को सुन रहे हैं, उन्होंने कहा कि उन्हें और उनकी टीम को अभी बहुत मेहनत करनी है।

ट्रूडो ने मीडिया को दिए गए एक बयान में कहा, यह स्पष्ट रूप से वह परिणाम नहीं था जो हम चाहते थे, लेकिन मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं आपकी चिंताओं और निराशाओं को सुनता हूं।” उन्होंने पत्रकारों के सवालों का जवाब नहीं दिया।

उन्होंने कहा, “यह आसान समय नहीं है और यह स्पष्ट है कि मुझे और मेरी पूरी टीम को ठोस, वास्तविक प्रगति लाने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होगी जिसे कनाडाई देख और महसूस कर सकें।”

कई रिपोर्टों में लिबरल पार्टी के हारने का दावा

ट्रूडो के मुख्य प्रतिद्वंद्वी, कंजर्वेटिव नेता पियरे पोलीवर ने नतीजों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और पीएम ट्रूडो से समय से पहले चुनाव कराने को कहा।

पोलीवर ने एक्स पर पोस्ट किया, यह फैसला है: ट्रूडो इस तरह से नहीं चल सकते। उन्हें अब कार्बन टैक्स चुनाव (carbon tax election) कराना चाहिए।

मतदाताओं की चिंताओं के बीच, ट्रूडो की अनुमोदन रेटिंग चुनावी वर्ष से ठीक एक साल पहले 30 प्रतिशत के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई है।

कई रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया है कि ट्रूडो की लिबरल पार्टी अगले चुनावों में कंजरवेटिव पार्टी से बुरी तरह हार जाएगी।

कनाडा में आम चुनाव अगले साल किसी भी समय होने की उम्मीद है। रेटिंग में गिरावट के बावजूद, ट्रूडो ने अगले साल चुनावों में लिबरल पार्टी का नेतृत्व करने की बात कही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com