लाज़वाब चाय और खूबसूरत सिल्क साड़ियाँ , हैंडीक्राफ्ट की शॉपिंग के लिए असम कि बाजार मशहूर हैं…

शॉपिंग के शौकीनों के लिए असम के बाजार में काफी कुछ है। ट्रेडिशनल क्रॉफ्ट्स हो, सिल्क साड़ियां, तांबे के आइटम्स या फिर एंटीक जूलरी यहां हर एक चीज़ के लिए अलग मार्केट है, जिसमें आप अपने बजट के अनुसार शॉपिंग कर सकते हैं। वैसे असम के बाजारों में लोग इन चीज़ों से ज्यादा अलग-अलग तरह की चाय की खरीददारी करते नज़र आते हैं। बाहर से आने वाले सैलानियों के लिए यहां के ज्यादातर बाजार हर समय गुलजार रहते हैं।

 

असम कि जालान टी-  असम और गुवाहाटी की सैर बगैर चाय की शॉपिंग के अधूरी है। असम खासतौर से अपने चाय के लिए मशहूर है  तो यहां से सबसे अच्छी क्वालिटी की चाय अपने साथ ले जाने के लिए जालान टी स्टोर आएं। जहां खरीदने से पहले आप उसका स्वाद भी ले सकते हैं। एक या दो नहीं यहां कई किस्म की चाय अवेलेबल हैं तो शॉपिंग में आपकी मदद कम कनफ्यूज़ ज्यादा करेंगी इसलिए यहां शॉपिंग के लिए वक्त निकालकर आएं।

शॉपिंग के लिए द माटी सेंटर-  गुवाहाटी में माटी सेंटर, शॉपिंग के लिए बहुत ही यूनिक जगह है। यहां के प्रोडक्ट्स एनजीओ द्वारा बनाए गए होते हैं और पूरे नार्थ ईस्ट इंडिया में सप्लाई किए जाते हैं। जिसका मकसद जरूरतमंद लोगों को मदद के साथ ही हैंडीक्राफ्ट चीज़ों के प्रति जागरूक करना भी है। यहां कई तरह के आर्टिस्ट इवेंट्स भी होते रहते हैं जिसमें आप कला के और भी शानदार नमूने देख सकते हैं।

 खूबसूरत साड़ियों के लिए सिल्कालेय-  असम में ही नहीं गुवाहाटी आकर भी आप असम की खूबसूरत सिल्क साड़ियों की शॉपिंग कर सकते हैं। इसके लिए सिल्कालेय आएं। जहां इन साड़ियों की इतनी वैराइटी मौजूद है जिसे देखने के बाद बिना खरीदे रह पाना मुश्किल है। मूंगा सिल्क, पट सिल्क, एरी सिल्क, मलबरी और टसर, जैसी कई ऑप्शन्स हैं। इसके साथ ही आप यहां से मेखेला चादोर, जो शेरोंग जैसी दिखने वाली एक खास तरह की असम ड्रेस होती है उसे भी अपने साथ ले जा सकते हैं।

फर्नीचर्स की खरीददारी जापी में –  जापी में आप बैंबू और केन से बने बेहतरीन फर्नीचर्स की खरीददारी कर सकते हैं। यहां जैसे फर्नीचर्स आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेंगे। किचन से लेकर, बेडरूम और लिविंग रूम तक को आप इन खूबसूरत फर्नीचर से सजा सकते हैं। इतना ही नहीं घर के बेकार फर्नीचर को आप यहां एक्सचेंज भी कर सकते हैं।

आर्ट एंड क्रॉफ्ट्स की शॉपिंग के लिए: प्राग ज्योति असम एम्पोरियम –  हर एक शहर में सरकार का ऐसा एक एम्पोरियम होता है जहां से आप उस जगह के बेहतरीन आर्ट एंड क्रॉफ्ट्स की शॉपिंग कर सकते हैं। हैंडमेड चीज़ें दिखने में जितनी अलग होती है उतनी ही टिकाऊ भी। प्राग ज्योति एम्पोरियम असम सरकार द्वारा चलाया जाता है। जहां से आप ट्राइबल क्रॉफ्ट्स, बैंबू क्रॉफ्ट्स और भी कई तरह के हैंडलूम्स बहुत ही कम दामों में खरीद सकते हैं। घर सजाने के साथ ही ये गिफ्ट देने के लिए भी बेस्ट होते हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com