लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में भी जारी रही बाजार में तेजी

23 अप्रैल 2024 को शेयर बाजार के दोनों सूचकांक हरे निशान पर बंद हुए हैं। लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में शेयर बाजार में यह तेजी जारी रही है। आज सेंसेक्स 83 और निफ्टी 31 अंक चढ़कर बंद हुए हैं। बीएसई मिडकैप इंडेक्स ने 0.5 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स ने 1 फीसदी की बढ़त हासिल की।

मंगलवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुआ है। लागातार तीसरे कारोबारी सत्र में बाजार में तेजी देखने को मिली है।

आज सेंसेक्स 89.83 अंक या 0.12 प्रतिशत की तेजी के साथ 73,738.45 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 31.60 अंक या 0.14 प्रतिशत चढ़कर 22,368 अंक पर पहुंच गया। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 1 फीसदी चढ़ा।

क्या है सेक्टर का हाल

आज के कारोबारी सत्र में हेल्थ केयर, मेटल, ऑयल एंड गैस, पावर सेक्टर इंडेक्स 0.3-0.8 प्रतिशत फिसल गए। वहीं, एफएमसीजी, बिजली, आईटी, रियल्टी और ऑटो 0.5-1 प्रतिशत की तेजी आई है।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर ग्रासिम इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, नेस्ले इंडिया, मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स के शेयर लाभ के साथ बंद हुए, जबकि सन फार्मा, बीपीसीएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एमएंडएम और डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।

सेंसेक्स के शेयरों का हाल

रिलायंस इंडस्ट्रीज में भारी बिकवाली हुई। रिलायंस के शेयर एक फीसदी से अधिक टूटकर 2,918.50 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। इसके अलावा सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, टेक महिंद्रा और बजाज फाइनेंस के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए।

सेंसेक्स में भारती एयरटेल, नेस्ले, मारुति, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर टॉप गेनर रहे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में रहे जबकि सियोल और शंघाई निचले स्तर पर बंद हुए। यूरोपीय बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट सोमवार को सकारात्मक क्षेत्र में समाप्त हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.41 प्रतिशत चढ़कर 87.36 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने एक दिन की राहत के बाद सोमवार को 2,915.23 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी का हाल

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की तेजी के साथ बंद हुआ है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय करेंसी ग्रीनबैक के मुकाबले 83.37 पर खुली। रुपये ने ग्रीनबैक के मुकाबले 83.28 के इंट्रा-डे उच्चतम और 83.39 के निचले स्तर को छुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com