रोटी और चावल में से क्या है आपके लिए सबसे ज्यादा फ़ायदेमंद, जानकर जायेंगे चौंक

रोटी और चावल के बिना तो जैसे खाना अधूरा ही होता. खाने में चावल ना हो तो पेट नहीं भरता और ना ही बिना रोटी के पेट भरता है. कई बार लोग अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए इस उलझन में रखते है कि रोटी ज्यादा फायदेमंद है या फिर चावल. कुछ कहते हैं कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है. अगर आप भी इस उलझन में हैं तो आज आप जान पायेगें कि अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये आपको दोनों में से किसे अहमियत देनी चाहिये. 

* मोटापा: चावल आसानी से पच जाता है क्‍योकि इसमें स्‍टार्च की मात्रा होती है, वहीं चपाती देर से पचती है. इसके अलावा चावल में रोटी के मुकाबले फैट अधिक होता है.  

* पोषक तत्‍व: रोटी में कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्‍स पाये जाते हैं. चावल में फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा रोटी के मुकाबले कम होती है. रोटी में चावल के मुकाबले ज्‍यादा फाइबर, प्रोटीन, माइक्रोन्‍यूट्र‍िएंट्स और सोडियम मिलता है. चावल में सोडियम नहीं होता.

* पाचनक्रिया: चावल में कम कार्बोहाइड्रेट होता है और वहीं पर रोटी में संयुक्त कार्बोहाड्रेट शामिल होता है. चावल खाते हैं तो उसमें रोटी की तुलना में कार्बोहाइड्रेट को ब्रेक करने के लिये कम ऊर्जा का प्रयोग होता है. पेट ठीक नहीं रहता और पाचनक्रिया में समस्‍या रहती है, उसके लिये चावल  बेहतर विकल्‍प है.

* ब्‍लड शुगर: दोनों को खाने से ब्‍लड शुगर का लेवल एक जैसा ही बढ़ता है. अगर आप एक रोटी और एक छोटी कटोरी चावल खाते हैं तो यह पूरी तरह से सही है. इसलिए चावल छोड़ने की जरूरत नहीं है. बस चावल की मात्रा नियंत्रित लें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com