रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है शेयर बाजार

20 जून को सेंसेक्स और निफ्टी ऑल-टाइम हाई पर खुले हैं। बीते सत्र में शेयर बाजार के दोनों सूचकांक ऑल-टाइम हाई पर बंद हुए थे। इस हफ्ते बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली है। आज सेंसेक्स 256 और निफ्टी 41 अंक चढ़कर खुले हैं। डॉलर के मुकाबले रुपया भी चढ़कर कारोबार कर रहा है। 

आज जून का आखिरी कारोबारी दिन है। अगले सोमवार से जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा। इस महीने शेयर बाजार ने ऑल-टाइम हाई के साख क्रैश के रिकॉर्ड भी बनाए हैं। 4 जून को शेयर बाजार में 4 साल में सबसे बड़ी गिरावट आई थी। वहीं, बीते सत्र में स्टॉक मार्केट के दोनों एक्सचेंज ऑल-टाइम हाई पर पहुंचकर बंद हुए थे।

28 जून को सेंसेक्स और निफ्टी नए रिकॉर्ड बना कर खुले हैं। आज सेंसेक्स 256.3 अंक चढ़कर 79,499.48 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी भी 41.40 अंक या 0.17 फीसदी चढ़कर 24,085.90 अंक पर पहुंच गया।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक
सेंसेक्स की कंपनियों में सन फार्मा, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील और नेस्ले के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि अदाणी पोर्ट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक और मारुति के शेयर लाल निशान पर हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा
बाजार की गति में सेंसेक्स को 80,000 के स्तर तक ले जाने की क्षमता है। हालिया रैली में स्वस्थ प्रवृत्ति यह है कि यह आरआईएल, भारती और प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंकों जैसे बुनियादी रूप से मजबूत लार्जकैप द्वारा संचालित है।

ग्लोबल मार्केट का हाल
एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग हरे निशान में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार गुरुवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 7,658.77 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.49 प्रतिशत चढ़कर 86.81 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

भारतीय करेंसी में तेजी
इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.42 पर खुली और शुरुआती सौदों में ग्रीनबैक के मुकाबले 83.37 पर कारोबार करने के लिए आगे बढ़ी, जो अपने पिछले बंद स्तर से 8 पैसे की वृद्धि दर्ज करती है। गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे मजबूत होकर 83.45 पर बंद हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com