रेलवे में टेक्नीशियन पदों पर जल्द कर लें अप्लाई

भारतीय रेलवे में टेक्नीशियन के 9144 पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसमें फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल 2024 निर्धारित है। इसलिए ऐसे अभ्यर्थी जो इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे तुरंत ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है अन्य किसी भी तरह से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से टेक्नीशियन के 9 हजार रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक है। ऐसे में जो उम्मीदवार इस भर्ती में किसी कारणवश अभी तक फॉर्म नहीं भर सके हैं और इसमें शामिल होना चाहते हैं वे अब बिना देरी करते हुए तुरंत ही आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

आपकी सहूलियत के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का डायरेक्ट लिंक इस पेज पर उपलब्ध करवाया गया है। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी टेक्नीशियन पदों के लिए निर्धारित योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

क्या है योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का NCVT/ SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से SSLC या ITI उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। कुछ पदों के लिए अभ्यर्थी का संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएट (बीई/ बीटेक/ बीएससी) होना भी आवश्यक है। इसके अलावा आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार केवल ऑनलाइन माध्यम से आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क अवश्य जमा करें तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। अन्य सभी श्रेणियों से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये और एससी/ एसटी/ एक्स सर्विसमैन/ पीडब्ल्यूबीडी/ ट्रांसजेंडर/ ईडब्ल्यूएस/ महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले सीबीटी 1 एवं सीबीटी 2 में भाग लेना होगा। दोनों चरणों की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को अगले चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा। सभी चरणों में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम इस लिस्ट में दर्ज होगा उनको रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com