रुकी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 342 प्रस्ताव किए मंजूर

सरकार ने रुकी रियल एस्टेट परियोजनाओं को पूरा करने, दो लाख से अधिक घर खरीदारों को लाभ पहुंचाने और 94,367 करोड़ रुपये की रुकी परियोजनाओं को चालू करने के लिए इस साल 16 नवंबर तक 342 प्रस्तावों को मंजूरी दी। इन प्रस्तावों को विशेष विंडो के तहत किफायती और मध्य आय आवास (एसडब्ल्यूएएमआइएच) निवेश कोष को पूरा करने के लिए मंजूरी दी गई।

सरकार ने बनाया एसडब्ल्यूएएमआइएच निवेश कोष

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर ने राज्यसभा में सवाल के लिखित जवाब में बताया कि रुकी परियोजनाओं में घर बुक कराने वाले लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने एसडब्ल्यूएएमआइएच निवेश कोष बनाया है। यह नेटवर्थ पाजिटिव और आरईआरए के तहत पंजीकृत रुकी परियोजनाओं को वित्त पोषित करेगा।

मंत्री के अनुसार, केंद्र सरकार ने रुकी रियल एस्टेट परियोजनाओं से संबंधित मुद्दों की जांच के लिए नीति आयोग के पूर्व प्रमुख अमिताभ कांत की अध्यक्षता में समिति का गठन भी किया। समिति ने रुकी परियोजनाओं को पूरा करने और घर खरीदारों को सौंपने के लिए विभिन्न उपायों की सिफारिश की है।

उज्ज्वला योजना में 14.2 करोड़ मुफ्त गैस रीफिल मुहैया कराए

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत देशभर में 14.17 करोड़ मुफ्त एलपीपी गैस रीफिल मुहैया कराए। पीएमयूवाई के तहत 9.67 सक्रिय एलपीजी कनेक्शन हैं। इसमें अक्टूबर 2023 तक राजस्थान में 69.26 लाख कनेक्शन भी शामिल हैं। राज्यसभा में सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय राज्य मंत्री रामेश्वर ने दी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com