रुका बारिश का दौर, अब पूरे हफ्ते परेशान करेगी शीतलहर; धुंध से भी होगा लोगों का सामना

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने वाला है। अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई अन्य राज्यों में शीत लहर लौट आएगी। खासकर दिल्ली से सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश के शहरों में भी शीतलहर से ठंड बढ़ेगी। शीतलहर चलने से बृहस्पतिवार से दिल्ली-एनसीआर में ठंड तेजी से बढ़ेगी और न्यूनतम और अधिकतम दोनों तरह के तापमान में गिरावट आएगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शीतलहर चलने से ठंड तो बढ़ेगी साथ ही धुंध भी परेशान करेगी। इससे पहले पिछले कई दिनों से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर के लोगों को ठंड से राहत मिली हुई थी। पिछले 2 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा था। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार शाम तक बारिश थम जाएगी और बृहस्पतिवार से शीतलहर अपना असर दिखाना शुरू कर देगी। इसके चलते जहां ठंड में इजाफा होगा और और धुंध का दौर शुरू होगा। 

अगले कुछ दिनों तक धुंध करेगी परेशान

बारिश का दौर थमने के बाद बुधवार सुबह से ही धुंध ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। बृहस्पतिवार से धुंध में और इजाफा होगा। इस पूरे सप्ताह धुंध के चलते  लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। खासकर सुबह दफ्तर और अन्य कामों के लिए निकले लोगों को धुंध परेशान करेगी। ऐसे में लोगों को सलाह दी गई है कि वे फॉग लाइट जलाकर अपने वाहन चलाएं।

बृहस्पतिवार से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) ने बताया कि जम्मू कश्मीर की पहाड़ियों पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर अब खत्म हो गया है। बृहस्पतिवार से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, लेकिन इस दौरान बारिश नहीं होगी बल्कि धुंध बढ़ेगी और ठंड भी एक बार फिर से वापसी करेगी। सप्ताहांत में न्यूनतम तापमान छह डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com