राम मंदिर का होगा अभिषेक समारोह

22 जनवरी का हर किसी को बेहद इंतजार है, क्योंकि इस दिन अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक समारोह आयोजित किया जाएगा। इसको लेकर सभी के मन में उत्साह और खुशी का माहौल है।

अभिषेक समारोह से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा है कि यह समारोह ‘हर किसी के लिए खुशी का एक बड़ा क्षण’ होगा। आरएसएस ने लोगों से इस दिन को त्योहार के रूप में मनाने का आह्वान किया है। इस हफ्ते की शुरुआत में गुजरात के कच्छ जिले के भुज में अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की तीन दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक के दौरान RSS ने मंदिर के उद्घाटन और देश भर में इससे जुड़े कार्यक्रमों पर चर्चा की।

1 से 15 जनवरी तक होगा अभियान

अभिषेक समारोह से पहले, आरएसएस कार्यकर्ता भव्य उद्घाटन के लिए लोगों को निमंत्रण देने के लिए 1 से 15 जनवरी के बीच देशव्यापी घर-घर अभियान शुरू करेंगे। महासचिव दत्तात्रेय होसबले ने मंगलवार को समापन के बाद संवाददाताओं को इसकी जानकारी दी।

आरएसएस के राष्ट्रीय प्रचार प्रमुख सुनील अंबेकर ने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘अयोध्या में हमारे पूज्य भगवान श्री राम का एक भव्य मंदिर बनाया जा रहा है और मूर्ति प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने वाला है। यह विदेश में रहने वाले लोगों सहित हम सभी के लिए खुशी का एक बड़ा क्षण होगा। उन्होंने आगे कहा कि वर्षों के प्रयासों से, हमारे भगवान श्री राम का एक भव्य मंदिर अयोध्या में बनाया जा रहा है। देश भर के लोग अपने-अपने इलाकों में निकटतम मंदिरों में जाकर इस उत्सव में भाग लेंगे।’

‘यह एक त्योहार का अवसर होगा’

अंबेकर ने आगे कहा कि ‘यह एक त्योहार का अवसर होगा। हर कोई अयोध्या नहीं जाएगा। लोग अपने नजदीकी मंदिरों में जाकर इस त्योहार को मनाएंगे। रात के समय सभी को अपने घरों पर दीये जलाना चाहिए। ऐसी अपील आरएसएस की ओर से की गई है।’

आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि भगवान राम गरिमा, प्रेम और धर्म के प्रतीक हैं और लोगों से प्रतिष्ठा समारोह को एक त्योहार के रूप में मनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, यह हम सभी के लिए खुशी का एक बड़ा क्षण होगा। यह सद्भाव का क्षण होगा और, मुझे लगता है कि मंदिर में मूर्ति की प्रतिष्ठा के साथ, भारत अपनी प्रगति जारी रखेगा।’ प्रतिष्ठा समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और देश भर से हजारों साधु-संतों को आमंत्रित किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com