रामराजा के दरबार में पहुंचे पर्यटन एवं संस्कृति के प्रमुख सचिव

रामराजा सरकार की नगरी ओरछा पहुंचे मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने मीडिया से चर्चा में कहा कि ओरछा को समग्रता से देखा जा रहा है। राजा राम मुख्य आधार बिंदू है। रामराजा सरकार का पूरा क्षेत्र कैसे डेवलप हो और आने वाले समय में यहां पर पर्यटकों के आने में बेतहाशा वृद्धि होगी। 

मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति शिव शेखर शुक्ला रविवार को निवाड़ी जिले की रामराजा सरकार की नगरी ओरछा पहुंचे। यहां पर उन्होंने रामराजा लोक के कार्यो का अवलोकन किया और कार्यों को लेकर संतुष्टि जाहिर की। इस दौरान उन्होंने मुख्य रूप से विस्थापितों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि यह रामराजा सरकार की नगरी है यहां पर किसी को भी परेशानी नहीं होना चाहिए।

रामराजा सरकार की नगरी ओरछा पहुंचे मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने मीडिया से चर्चा में कहा कि ओरछा को समग्रता से देखा जा रहा है। राजा राम मुख्य आधार बिंदू है। रामराजा सरकार का पूरा क्षेत्र कैसे डेवलप हो और आने वाले समय में यहां पर पर्यटकों के आने में बेतहाशा वृद्धि होगी। उसे भी देखते हुए यहां पर पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी प्लानिंग है कि कैसे हम ओरछा को रामवन गमन पथ से कैसे जोड़ें उसके भी प्रयास किए जा रहे हैं। भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए पूरे रामराजा लोक परिसर पर काम किया जा रहा है। उसका विस्तारीकरण सौंदर्यीकरण पर पूरा काम किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि रामराजा लोक के साथ-साथ जितनी भी यहां पर धरोहरे हैं उन पर भी योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। साहित्यिक रूप से ओरछा की छवि को सुधारने वाले सवाल के जवाब में उन्होंने महाकवि केशवजी के नाम से एक उत्सव हर साल मनाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि ओरछा उत्सव को लेकर भी जिला प्रशासन से बात हुई है उसकी भी तारीख तय की जाएगी। इससे ओरछा की ख्याती राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होगी। इस ग्रांड फेस्टिवल में साहित्यिक और सांस्कृतिक विषयों पर चर्चा होगी, जिसमें देश और विदेश के लोग भागीदारी करेंगे। 

ओरछा की ब्रांडिंग को लेकर बोले प्रमुख सचिव
ओरछा की ब्रांडिंग धार्मिक दृष्टिकोण से कैसे हो, इसको लेकर शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि मैं दो तीन साल से देख रहा हूं। यहां एक से एक बेहतरीन रील्स और वीडियो बन रहे हैं। इन्फलूएंसर यहां पर आ रहे हैं और वीडियो शूट कर रहे हैं। उन्होंने इस प्रयास को भी और आगे बढ़ाने की बात कही है। स्थानीय स्तर पर भी ऐसी कोई बात अगर उनके संज्ञान में आती है तो उसमे भी वो पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा इसे आगे ले जाने के लिए ही हमने डीएटसीसी यानी डिस्ट्रिक्ट ऑर्कियोलॉजी टूरिज्म एंड कल्चर कमेटी का गठन किया है, जिसके अध्यक्ष जिला कलेक्टर हैं। ऐसी कोई इनोवेटिव चीजें सामने आएंगी तो उसे प्रचारित प्रसारित करने के लिए जो भी प्रयास होंगे। 

उन्होंने कहा कि रामलोक पूरे ओरछा का हिस्सा है। इसको लेकर पूरे शहर का विकास ऑर्कियोलॉजी की दृष्टि से समग्र रूप से हो इसके लिये यूनेस्कों के साथ अर्बन प्लांटस का एक प्रोग्राम तय किया है। उसका मास्टर प्लान बनाया गया है ताकि यहां का हिस्ट्री हेरिटेज और ऑर्कियोलॉजी को केंद्र में रखकर मूल विकास हो। अंत में उन्होंने रामराजा लोक के विस्थापितों को लेकर उन्होंने कहा कि कही भी विस्थापन की जरूरत पड़ती है तो जो भी जरूरी नियम होंगे उसके तहत ही कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि रामराजा लोक को भव्य स्वरूप जनता के सामने रखा जा रहा है, इसके लिए कोई भी असंतुष्ट नहीं होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com