राममंदिर की सुरक्षा आधुनिक होगी परिसर में वाच टॉवर व CCTV कैमरा का जाल होगा : ADG सुरक्षा वीके सिंह

अयोध्या। रामजन्मभूमि स्थायी सुरक्षा समिति की बैठक सोमवार को एडीजी सुरक्षा वीके सिंह की अध्यक्षता में सर्किट हाउस में हुई। बैठक में सभी सुरक्षा एजेंसियों के साथ रामजन्मभूमि सहित उसके आसपास के क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था पर मंथन किया गया। बैठक के बाद अधिकारियों ने बताया कि राममंदिर की सुरक्षा आधुनिक तकनीक से की जाएगी। परिसर में वाच टॉवर व सीसीटीवी कैमरा का जाल बिछाया जा रहा है। सुरक्षा अधिकारियों ने बैठक से पूर्व श्रीरामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण भी किया।

बैठक के बाद एडीजी सुरक्षा वीके सिंह ने बताया कि रामजन्मभूमि की सुरक्षा को लेकर नियमित बैठक होती है। बैठक में रामजन्मभूमि, मंदिर निर्माण स्थल सहित परिसर के आसपास के क्षेत्रों की सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है। रामजन्मभूमि की सुरक्षा में आधुनिक तरीकों का इस्तेमाल किया जाएगा।

राममंदिर निर्माण शुरू होने के साथ ही परिसर की सुरक्षा और चुनौतीपूर्ण हो गई है। श्रद्धालुओं, भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते व्हुए सुरक्षा के इंतजाम का खाका तैयार किया जा रहा है। बताया कि परिसर में वाच टॉवर व सीसीटीवी का जाल बिछाया जा रहा है। इसके साथ ही पूरे अयोध्या शहर में 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि रामलला का दर्शन चौक-चौबंद सुरक्षा के साथ कितना सुविधाजनक हो इसको लेकर सुरक्षा अधिकारियों के साथ चर्चा की गई। कहा कि राममंदिर निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के प्रवेश व वाहन सामग्री ले जाने के लिए अलग-अलग मार्गों की व्यवस्था की गई है। दर्शनार्थियों के लिए अलग मार्ग निर्धारित है।

मजदूरों को सत्यापन होने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। बिना चेकिंग परिसर में किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। निर्णय हुआ है कि सुरक्षा व्यवस्था का जो खाका तैयार किया गया है उसे शासन को भेजा जाए। स्थायी सुरक्षा समिति की बैठक में आईजी डॉ. संजीव गुप्ता, मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल, डीएम अनुज कुमार झा, डीआईजी/एसएसपी दीपक कुमार सहित सुरक्षा एजेंसियों, सीआपीएफ, पीएसी के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com