रात में शिवलिंग के पास जरूर जलाये दीपक, होंगे यह फायदे

सावन के महीने में शिव जी का पूजन किया जाता है. शिव पूजन सावन के महीने में बहुत लाभकारी माना जाता है क्योंकि इससे शिव भगवान खुश हो जाते हैं. ऐसे में हिन्दू धर्म की पौराणिक मान्यता है कि इस माह में शिवजी की सामान्य पूजा करने पर भी अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. वहीं शिवपुराण में बताया गया है कि शिवजी और सृष्टि के निर्माण से जुड़ी कई रहस्यमयी बातें हैं जिन्हे जानकर सभी को हैरानी होती है. इसके अलावा शिवपुराण में कई उपाय भी बताए गए हैं, जो जीवन की सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. इसी के साथ शिवपुराण में यह भी कहा गया है कि रात के समय शिवलिंग के पास दीपक जलाने से बहुत जल्दी शिवजी की कृपा प्राप्त हो जाती है. वैसे इस उपाय से जुड़ी एक प्राचीन कथा है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

कथा – प्राचीन काल में गुणनिधि नामक व्यक्ति बहुत गरीब था और वह भोजन की खोज में लगा हुआ था. इस खोज में रात हो गई और वह एक शिव मंदिर में पहुंच गया. गुणनिधि ने सोचा कि उसे रात्रि विश्राम इसी मंदिर में कर लेना चाहिए. रात के समय वहां अत्यधिक अंधेरा हो गया. इस अंधकार को दूर करने के लिए उसने शिव मंदिर में अपनी कमीज जलाई थी.

रात्रि के समय भगवान शिवलिंग के पास प्रकाश करने के फलस्वरूप से उस व्यक्ति को अगले जन्म में देवताओं के कोषाध्यक्ष कुबेर देव का पद प्राप्त हुआ. जी दरअसल इस कथा के अनुसार ही शाम के समय शिव मंदिर में दीपक लगाने वाले व्यक्ति को अपार धन-संपत्ति एवं ऐश्वर्य मिलने लगता है. वह आगे बढ़ने लगता है. उसके जीवन में बहुत से ऐसे काम होने लगते हैं जो उसे ऊंचाइयों पर ले आते हैं. वहीं अगर नियमित रूप से रात्रि के समय किसी भी शिवलिंग के समक्ष दीपक जलाया जाए तो विशेष रूप शिव की कृपा मिलती है. वहीं सावन महीने में यह उपाय करने से शुभ फल मिलता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com