राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में उपयोगी सिद्ध हुई: मुख्यमंत्री योगी

  • कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को प्रभावी ढंग से जारी रखें
  • जनपद अमेठी, अमरोहा, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बस्ती, भदोही, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मथुरा, मऊ, मुजफ्फरनगर, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, सीतापुर, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी में कोविड का एक भी मरीज नहीं
  • पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1,88,931 कोरोना टेस्ट किए गए, अब तक राज्य में 07 करोड़ 96 लाख 03 हजार 552 कोविड टेस्ट सम्पन्न
  • राज्य में गत दिवस तक 11 करोड़ 17 लाख 34 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी
  • प्रदेश में अब तक 490 ऑक्सीजन प्लाण्ट क्रियाशील
  • स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य निरन्तर जारी रखा जाए
  • कोरोना काल में आशा वर्कर्स ने सराहनीय और प्रेरणास्पद कार्य किया, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की तरह आशा वर्कर्स को भी स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाना आवश्यक
  • त्योहारों का समय प्रारम्भ हो रहा, इसके दृष्टिगत लोगों को मा0 सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप पर्यावरण प्रदूषण के सम्बन्ध में जागरूक किया जाए

लखनऊ: 06 अक्टूबर, 2021 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में उपयोगी सिद्ध हुई है। उन्होंने कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को प्रभावी ढंग से जारी रखने के निर्देश दिए हैं।


मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 09 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 13 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 149 है।


जनपद अमेठी, अमरोहा, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बस्ती, भदोही, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मथुरा, मऊ, मुजफ्फरनगर, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, सीतापुर, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1,88,931 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 07 करोड़ 96 लाख 03 हजार 552 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार लक्षित आयु वर्ग के सभी नागरिकों को कोरोना टीकाकरण का सुरक्षा कवच निःशुल्क उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में टीकाकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए पात्र लोगों का समय से टीकाकरण किया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि राज्य में गत दिवस तक 11 करोड़ 17 लाख 34 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। यह संख्या प्रदेश की कुल पात्र आबादी के 60 प्रतिशत से अधिक है।


बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि केन्द्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से प्रदेश में अब तक 490 ऑक्सीजन प्लाण्ट क्रियाशील हो चुके हैं। मुख्यमंत्री जी ने शेष ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना तेजी से किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डेंगू, डायरिया, कॉलरा सहित विभिन्न विषाणुजनित व जीवाणुजनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य निरन्तर जारी रखा जाए। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किया जाए।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना काल में आशा वर्कर्स ने सराहनीय और प्रेरणास्पद कार्य किया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की तरह ही आशा वर्कर्स को भी स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाना आवश्यक है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्मार्टफोन क्रय करने की प्रक्रिया पूरी करते हुए फोन वितरण कार्यक्रम की तैयारी की जाए।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि त्योहारों का समय प्रारम्भ हो रहा है। इसके दृष्टिगत मा0 सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप लोगों को पर्यावरण प्रदूषण के सम्बन्ध में जागरूक किया जाए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com