राजस्थान में प्रोग्रामर के पदों पर निकली भर्ती

राजस्थान लोक सेवा आयोग, (RPSC) ने प्रोग्रामर के पदों पर भर्ती निकाली है। कुल 216 खाली पदों को भरने के लिए निकाली गई वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू होगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 1 मार्च, 2024 तक अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती के लिए, जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर साइंस या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बी.ई./ बीटेक/ एमएससी या एमसीए की डिग्री होनी चाहिए या भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से एमटेक/ एमबीए की डिग्री होनी चाहिए।

एज लिमिट

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

ये देनी होगी फीस  

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित/ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है। एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही किया जाना चाहिए। इस भर्ती से संबंधित अधिक विवरण के लिए उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

बता दें कि चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा शामिल है, जिसमें पेपर I और पेपर II शामिल हैं। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। वहीं, जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा के लिए कुल मिलाकर न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें लिखित परीक्षा में अर्हक अंक प्राप्त करने वाला माना जाएगा। चयन प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com