राजधानी में लोगों को सांस लेने में हो रही परेशानी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। बुधवार सुबह को आनंद विहार में एक्यूआई 452, आरके पुरम में 433, ओखला में 426, पंजाबी बाग में 460, श्री अरबिंदो मार्ग में 382 शादीपुर में 413 और आईटीओ में 413 दर्ज किया गया।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा कल दिए गए निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए आज सभी संबंधित विभागों की बैठक बुलाई। बैठक के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि मैं केंद्र से लगातार अपील कर रहा हूं कि मिलकर काम करना चाहिए। दिल्ली में हम लगातार ग्रैप के नियमों को लागू कर रहे हैं। लेकिन हमारी पड़ोसी सरकारें चुप्पी साधे बैठी हैं। मुझे लगता है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब बैठकें होंगी और नियम लागू होंगे। मैं लगातार मांग कर रहा हूं कि हमारे आसपास के राज्यों में पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जाए। भाजपा केवल बयान देकर प्रदूषण को नियंत्रित करना चाहती है। मुझे लगता है कि सुप्रीम कोर्ट पटाखों पर प्रतिबंध संबंधी आदेश का असर पड़ेगा।  

राष्ट्रीय राजधानी में कई निवासियों और यात्रियों ने सांस लेने में समस्याओं की शिकायत की और सरकार और संबंधित अधिकारियों से जल्द से जल्द बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया। बिगड़ती वायु गुणवत्ता पर चिंता व्यक्त करते हुए एक यात्री ने एएनआई को बताया, ‘यह जहरीली हवा हमें सांस लेने में समस्या पैदा कर रही है। सरकार को हमें कुछ राहत दिलाने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए।’

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली में प्रमुख सतही हवा दक्षिण-पश्चिम व उत्तर-पूर्व दिशाओं से चार से आठ किमी प्रति घंटे की गति से चली। दिन में धूप खिली और रात के तापमान में करीब 1.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़त हुई। हवा के दिशा में आए बदलाव और अनुकूल मौसम के बाद भी प्रदूषण में मामूली सुधार दर्ज किया गया। सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 421 था, जो मंगलवार को घटकर 395 हो गया। बुधवार को एक बार फिर हवा की दिशा में बदलाव की आशंका है।

आधी दिल्ली में एक्यूआई 400 पार
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार शाम को दिल्ली के आधे से अधिक केंद्रों पर प्रदूषण का स्तर 400 पार दर्ज किया गया। बोर्ड 34 केंद्रों से प्रदूषण डाटा एकत्रित करता है। इनमें से आनंद विहार में सबसे ज्यादा 448 एक्यूआई दर्ज किया गया। शादीपुर, डीटीयू, आरके पुरम, पंजाबी बाग, मथुरा रोड, आईजीआई एयरपोर्ट, नेहरू नगर, द्वारका सेक्टर 8, पटपडगंज, डॉ. करण सिंह शूटिंग रेंज, जहांगीरपुरी, रोहिणी, विवेक विहार, नरेला, ओखला, मुडंका, आनंद विहार में एक्यूआई 400 से अधिक रहा।

10 को बूंदाबादी के आसार
दिल्ली में 10 नवंबर को हल्की बूंदा बांधी के आसार हैं। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 13 नवंबर तक सुबह धुंध छाया रह सकता है। साथ ही 10 नवंबर को मौसमी दिशाओं में बदलाव के कारण कुछ एक जगहों पर हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com