नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैच में हार का सामना करने के बाद भारतीय टीम को लगातार आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. यहां तक की टीम इंडिया के फैन्स और पूर्व खिलाड़ी भी इस पर प्रतिक्रिया जाहिर कर रहे हैं. इस क्रम में टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने भी कोच रवि शास्त्री का जिक्र करते हुए प्रतिक्रिया दी. भज्जी ने कहा कि टीम के प्रति कोच की जवाबदेही बनती है. इसलिए शास्त्री को आज नहीं तो कल आगे आकर अपनी बात रखनी होगी. उल्लेखनीय है कि भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 31 रन और दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 159 से हार का सामना करना पड़ा.

दरअसल टेस्ट सीरीज से पहले कोच शास्त्री ने कहा था कि हमारे लिए हर मैच घरेलू मैच के लिए है, क्यों कि हम विरोधी टीम के साथ नहीं बल्कि पिच के साथ खेलते हैं और उस पर जीत हासिल करते हैं. शास्त्री का यह बयान टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे से पहले का है. लिहाजा हरभजन ने उनके इस बयान पर भी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि मैच पर हालातों का भी असर पड़ता है.

हरभजन सिंह ने एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा, ”भारतीय टीम के कोच आगे आकर बोलना ही होगा. आज नहीं तो कल उन्हें सामना होगा. कोच की टीम के प्रति जवाबदेही बनती है. अगर टीम इंडिया यह सीरीज हारती है तो उन्हें इस बात को भूलकर मानना होगा कि हालातों का प्रभाव पड़ता है.” उन्होंने कहा, ”हमारी टीम ने वापसी का जज्बा ही नहीं दिखाया. इस मुकाबले में जीत की चाहत नहीं दिखी, जो कि दुखद है. हम विरोधी टीम को चुनौती दिए बिना हार रहे हैं. यह निराश करने वाली बात है.”

गौरतलब है कि भारतीय टीम पहला और दूसरा टेस्ट मैच हार चुकी है. अब इस सीरीज के 3 टेस्ट मैच बचे हुए हैं. टीम इंडिया अगला मुकाबला नॉटिंघम में 18 अगस्त से 22 अगस्त तक खेलेगी. वहीं चौथा टेस्ट मैच 30 अगस्त से 3 सितंबर तक खेला जायेगा. इस तरह सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 सितंबर से 11 सितंबर तक लंदन में आयोजित होगा.