रणनीति बनाने में जुटी टीम इंडिया, बदल सकता है कप्तान कोहली का बल्लेबाजी क्रम

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड में इस साल होने वाले क्रिकेट विश्व कप के दौरान कप्तान विराट कोहली को चौथे नंबर पर उतारने की सोच रहे हैं। शास्त्री का मानना है कि वहां पर गेंदबाजों के अनुकूल हालात होंगे, इसलिए वह कोहली को बाद के ओवरों के लिए बचाना चाहते हैं।

कोच शास्त्री ने कहा कि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कोहली मध्य क्रम और निचले क्रम की बल्लेबाजी को मजबूत करेंगे। शास्त्री ने एक वेबसाइट से कहा, ‘भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों के बारे में अच्छी बात यह है कि हालात और स्थिति को देखते हुए हम उन्हें अलग कर सकते हैं। कोहली जैसा बल्लेबाज चौथे नंबर पर उतर सकता है और बल्लेबाजी क्रम में अधिक संतुलन के लिए हम तीसरे नंबर पर किसी और बल्लेबाज को उतार सकते हैं।’

ऐसे में अगर शुरुआती बल्लेबाज सस्ते में ढेर हो जाते हैं तो कोहली या बाद के बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ सकता है। ऐसे में यह सवाल किया जा रहा है कि उन्हें ऊपरी क्रम में उतारना सही रहेगा या नहीं।

इस पर शास्त्री ने कहा, ‘यह लचीलापन है और विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए आपको लचीला होना होगा, जिससे कि देख सको कि टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प क्या है। इंग्लैंड में हालात देखने के बाद हम इसका आकलन करेंगे। आप नहीं चाहते कि किसी बड़े टूर्नामेंट में 18 रन पर तीन या 16 रन पर चार विकेट गिरें। मैं द्विपक्षीय वनडे सीरीज की चिंता नहीं करता, लेकिन विश्व कप मैच में मैं अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को जल्दी क्यों गंवा दूं।’

मालूम हो कि अंबाती रायुडू ने हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर हैमिल्टन वनडे में 90 रन की मैच विजेता पारी खेलकर अपनी क्षमता दिखाई थी और शास्त्री ने कहा कि वह तीसरे स्थान पर विकल्प हो सकते हैं, यानी उन्हें कोहली से ऊपर भेजा जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com