योगी सरकार का बजट आत्मनिर्भरता बढ़ाने, समग्र, समावेशी विकास एवं स्वावलंबन के लिए समर्पित है : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार का बजट आत्मनिर्भरता बढ़ाने, समग्र, समावेशी विकास एवं स्वावलंबन के लिए समर्पित है। उन्होंने बजट की सराहना करते हुए कहा कि सरकार ने अब तक का सबसे बड़ा बजट प्रस्तुत किया है। इसमें वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की व्यवस्था सराहनीय है।

राज्यपाल ने कहा कि बजट में मुफ्त सिंचाई के लिए 600 करोड़, कृषि उत्पादक संगठनों के लिए 100 करोड़, सस्ते ऋण के लिए 400 करोड़, कृषक बीमा दुर्घटना के लिए 600 करोड़ और 2.40 लाख किसानों को डीबीटी के माध्यम से लाभ देने की व्यवस्था की गई है।

ग्रामीण क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत एवं सामूहिक शौचालयों तथा पाइप पेयजल योजना के लिए 15 हजार करोड़ का प्राविधान है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए 100 करोड़ का विशेष पैकेज और स्मार्ट सिटी के लिए 175 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

आनंदी बेन ने कहा कि शिक्षा एवं कौशल विकास के तहत सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में एससी-एसटी के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की भी व्यवस्था की गई है।

सरकार का यह बजट अवस्थापना विकास, जन स्वास्थ्य, कृषि, स्वच्छता, सुरक्षा, स्वदेशी को बढ़ाने वाले कार्यक्रमों को गति देने तथा सभी वर्गों को रोजगार के अवसर देने वाला है। बजट से सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के लक्ष्य को प्राप्त करने में कामयाबी मिलेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com