ये रहे इस साल के टॉप Startup; जानिए सारी डिटेल्स

कुछ दिनों में 2023 साल खत्म हो जाएगा। इस साल में कई लोगों ने अपना स्टार्टअप खोला था। इन स्टार्टअप (Startup) में से कई स्टार्टअप ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया तो वहीं पर कुछ स्टार्टअप खराब प्रदर्शन की वजह से बंद हो गए। आपको बता दें कि यह साल स्टार्टअप के लिए उतना खास नहीं रहा है। फंड की कमी की वजह से इस साल को फंडिंग विंटर (Funding Winter) भी कहा जा रहा है।

फंड की कमी की वजह से कई स्टार्टअप शुरू होते ही बंद हो गए थे। वहीं, कई स्टार्टअप (Top Startup 2023) ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। आज हम आपको कुछ स्टार्टअप और उनके फाउंडर के बारे में बताएंगे जिनका प्रदर्शन इस साल काफी अच्छा रहा।  

जेरोधा स्टार्टअप

2023 में टॉप स्टार्टअप (Top Startup) में सबसे पहला नाम जेरोधा (Zerodha) का है। जेरोधा के संस्थापक नितिन कामथ और निखिल कामथ है। इनकी वार्षिक वेतन 200 करोड़ रुपये है। कंपनी द्वारा जारी फाइलिंग के अनुसार नितिन कामथ की पत्नी और जेरोधा की निदेशन सीमा पाटिल का सैलरी पैकेज 36 करोड़ रुपये है। वहीं, कामथ बंधुओं यानी नितिन कामथ और निखिल कामथ ने खुद की सैलरी पैकेज 72 करोड़ रुपये बताई है।

देश में ओयो (OYO) का स्टार्टअप शुरू करने वाले रितेश अग्रवाल का नाम भी स्टार्टअप ऑफ द इयर में शामिल है। हालांकि, इनकी वेतन जेरोधा के संस्थापक की तुलना में काफी कम था। इनकी सालाना सैलरी 12 करोड़ रुपये बताई जा रही है।  वहीं, नायका (Nykaa) की फाउंडर फाल्गुनी नायर की वार्षिक वेतन 2 करोड़ रुपये है। जबकि, कुछ समय पहले वह देश की सबसे अमीर महिला की लिस्ट में शामिल थी।

2023 में टॉप स्टार्टअप

स्टार्टअपसंस्थापकवार्षिक वेतन
ज़ीरोधानिखिल और नितिन कामथप्रत्येक 72 करोड़ रुपये
ओयोरितेश अग्रवाल12 करोड़ रुपये
गेम्सक्राफ्टदीपक सिंह अहलावत10.1 करोड़ रुपये
पर्पलमनीष तनेजा और राहुल दाशप्रत्येक 6.75 करोड़ रुपये
पेटीएमविजय शेखर शर्मा4 करोड़ रुपये
रेटगेनसाहिल बरुआ और कपिल भारतीप्रत्येक 3.1 करोड़ रुपये
ब्लूस्टोनगौरव सिंह कुशवाह3 करोड़ रुपये
कैरेटलेनमिथुन सचेती2.62 करोड़ रुपये
boATअमन गुप्ता और समीर मेहताप्रत्येक 2.5 करोड़ रुपये

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com